पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: नकलचियों पर चला नकल विरोधी कानून का डंडा


18 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित, एक मुन्नाभाई गिरफ्तार

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में गुरुवार को नकल करने वाले परीक्षार्थियों पर नकल विरोधी कानून का डंडा फिर चला। नकल करते पकड़े गये 18 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देता एक मुन्नाभाई भी पकड़ा गया। दूसरे के बदले परीक्षा देते मुन्नाभाई की गिरफ्तारी सुपौल में हुई।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिली रिपोर्ट के मुताबिक सर्वाधिक 11 नकलची सारण में परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। सुपौल एवं मधेपुरा में तीन-तीन परीक्षार्थी नकल करते पकड़े जाने के बाद परीक्षा से निष्कासित हुए हैं। मधुबनी से एक परीक्षार्थी के परीक्षा से निष्कासन की खबर है।

ऑट्र्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने संगीत एवं गृहविज्ञान तथा वोकेशनल के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फाउंडेशन कोर्स एवं इलेक्टिव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-टू की परीक्षा दी। संगीत की परीक्षा पहली पाली में हुई। इसमें शामिल होने के लिए 82,657 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे थे। फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा भी पहली पाली में ही हुई।

दूसरी पाली में गृहविज्ञान की परीक्षा हुई। इसमें शामिल होने के लिए 2,70,510 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे थे। इलेक्टिव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-टू की परीक्षा भी दूसरी पाली में ही हुई। यहां पटना जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों की परीक्षा पूरी तरह कदाचारमुक्त माहौल में शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ तरीके से हुई।