पटना

पटना: 398 प्रारंभिक नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की नियुक्ति को 14 मार्च से काउंसलिंग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 398 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 मार्च से काउंसलिंग होगी। इनमें 365 पंचायत नियोजन इकाइयां एवं 33 प्रखंड नियोजन इकाइयां हैं। इन नियोजन इकाइयों में विशेष चक्र की काउंसलिंग का शिड्यूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को जारी किया है। इसके मुताबिक प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 मार्च को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी।

दूसरी ओर प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 15 मार्च को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग होगी। इससे इतर पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 16 मार्च को प्रखंड मुख्यालय में काउंसलिंग होगी।

यह शिड्यूल जिन 398 प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए है, उनमें तीन चक्र के शिड्यूल के बाद भी काउंसलिंग नहीं हो पायी थी। अब, विशेष चक्र की काउंसलिंग के साथ ही शिक्षक नियोजन 1919-20 की प्रक्रिया पूर्ण मानी जायेगी। विशेष चक्र वाले सभी 398 नियोजन इकाइयों को एक मार्च तक मेधा सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। इस पर आपत्ति लेने एवं उसके निराकरण के लिए आठ मार्च तक की समय-सीमा है। काउंसलिंग एवं नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने वाले अधिकारियों पर काररवाई होगी।