पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: 35 निष्कासित, छह मुन्नाभाई गिरफ्तार


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में मंगलवार को फिर 35 नकलची पकड़े गये। ऐसे सभी परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते छह मुन्नाभाई भी गिरफ्तार हुए हैं। भागलपुर एवं सुपौल में दो-दो मुन्नाभाई की गिरफ्तारी हुई, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। जहानाबाद एवं नालंदा में भी दूसरे के बदले परीक्षा देते एक-एक मुन्नाभाई गिरफ्तार हुए हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिली रिपोर्ट के मुताबिक नकल में जुर्म में सर्वाधिक 12 परीक्षार्थी वैशाली में परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। सारण में छह नकलचियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया है। मधेपुरा, खगडिय़ा एवं रोहतास से तीन-तीन परीक्षार्थी नकल के जुर्म में परीक्षा से निष्कासित हुए हैं। नालंदा, जमुई एवं बेगूसराय में दो-दो परीक्षार्थियों को नकल के जुर्म में परीक्षा से निष्कासन की सजा मिली है। भोजपुर एवं भागलपुर में एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है।


भाषा, मनोविज्ञान, इंटरप्रेनरशिप की परीक्षा आज

 पटना (आशिप्र)। राज्य में इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की बुधवार को अनिवार्य विषय समूह के तहत भाषा की परीक्षा होगी। यह परीक्षा पहली पाली में होगी। इसके तहत इंटरमीडिएट साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स तथा वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्रा विभिन्न भाषा विषयों यथा- उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, पर्सियन, पाली एवं बांग्ला की परीक्षा देंगे। दूसरी पाली में आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की मनोविज्ञान तथा कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की इंटरप्रेनरशिप की परीक्षा होगी।


इंटरमीडिएट साइंस एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को हिंदी की परीक्षा दी। आर्ट्स एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की अर्थशास्त्र की परीक्षा हुई। इंटरमीडिएट साइंस एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की हिंदी की परीक्षा पहली पाली में हुई। इसमें सम्मिलित होने के लिए 6,07,148 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे थे। आर्ट्स एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दूसरी पाली में हुई। इसमें शामिल होने के लिए 1,33,468 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये

यहां पटना जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में स्वच्छ तरीके से  हुई। पहली पाली में हिंदी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 43,776 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं द्वारा फॉर्म भरे गये थे। दूसरी पाली में अर्थशास्त्र की  परीक्षा में बैठने के लिए 14,101 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरे थे।