News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

इजरायली सुरक्षा बलों का दावा, हमले में हमास एयरफोर्स चीफ अबू रकाबा ढेर


यरुशलम। इजरायल हमास युद्ध के 22वें दिन इजरायली सुरक्षा बल ने दावा किया है कि उन्होंने हमास एयरफोर्स के चीफ अबू रकाबा को मार गिराया है। अबू रकाबा हमास के यूएवी, ड्रोन, पैराग्लाइडर के लिए जिम्मेदार था। उसने 7 अक्टूबर के नरसंहार की योजना बनाने में भाग लिया और पैराग्लाइडर पर इजरायल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की कमान संभाली और आईडीएफ चौकियों पर ड्रोन हमलों के लिए जिम्मेदार था।

इजरायली सेना ने की अबू रकाबा की हत्या

रकाबा ने दक्षिणी इजरायल में प्रवेश करने के लिए पैराग्लाइडर का इस्तेमाल करने वाले आतंकवादियों को निर्देश देकर और इजरायल रक्षा बलों के अवलोकन चौकियों पर ड्रोन हमलों का समन्वय करके 7 अक्टूबर के हमले की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

14 अक्टूबर को, IDF ने हमास के हवाई बलों के पिछले प्रमुख मुराद अबू मुराद की हत्या की घोषणा की। इजरायल रक्षा बलों ने 7 अक्टूबर के हमास हमले में मारे गए सैनिकों में से एक के रूप में रिशोन लेजियन के 20 वर्षीय सार्जेंट शिरेल हैम पौर की भी पहचान की। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, उनके परिवार को सूचित करने के बाद उनके नाम को प्रकाशन के लिए मंजूरी दे दी गई।

सार्जेंट पोर ने गाजा डिवीजन में सेवा की और उनकी मृत्यु से संघर्ष में मारे गए सैनिकों, अधिकारियों और रिजर्विस्टों की कुल संख्या 311 हो गई।

गाजा पट्टी में रात भर चला जमीनी अभियान

गाजा पट्टी में इजरायली रक्षा बलों के रात भर के जमीनी अभियान के दौरान सैनिकों और हमास के आतंकवादियों के बीच कई झड़पें हुईं। हालाँकि, इन टकरावों में किसी भी सैनिक के घायल होने की सूचना नहीं है।

इस बीच इजरायली वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने आज रात उत्तरी गाजा पट्टी में करीब 150 भूमिगत ठिकानों पर हमला किया।

IAF ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हमले के दौरान, आतंकवादी संगठन हमास के आतंकवादियों का सफाया कर दिया गया और लड़ाकू सुरंगों, भूमिगत युद्ध स्थानों और अन्य भूमिगत आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया गया।

टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया, आईडीएफ की पैदल सेना, लड़ाकू इंजीनियरिंग बल और टैंक अभी भी गाजा पट्टी के भीतर मौजूद हैं क्योंकि जमीनी ऑपरेशन जारी है। इसके अतिरिक्त, आईडीएफ ने हमास आतंकवादी समूह से संबंधित लगभग 150 भूमिगत स्थलों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप कई हमास आतंकवादियों की मौत हो गई।

आतंकवादी संगठन हौथिस ने इजरायल में की मिसाइल लॉन्च

शुक्रवार की रात, यमन में स्थित एक ईरानी प्रॉक्सी आतंकवादी संगठन हौथिस (the Houthis, an Iranian proxy terrorist organisation) ने इजरायल की ओर एक क्रूज मिसाइल लॉन्च की। नई दिल्ली में इजरायली दूतावास को सूचित किया गया कि मिसाइल ने इजरायल की सीमा के पास मिस्र में ताबा पर हमला किया, जिससे मिस्र के छह सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

यह दूसरी बार है जब हौथिस ने इजरायल को निशाना बनाकर मिसाइलें लॉन्च की हैं, पिछले प्रयास को अमेरिकी युद्धपोत ने रोक दिया था। इजरायली दूतावास ने यह भी नोट किया कि हौथिस तेहरान में उत्पन्न एक नीति का पालन करते हैं, जिसका उद्देश्य इजरायल और ईरानी प्रॉक्सी के बीच संघर्ष को बढ़ाना है।

इजरायल अपनी रक्षा के लिए आवश्यक किसी भी साधन का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इजरायल और हौथिस के बीच संघर्ष की संभावित वृद्धि के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराना चाहिए।

इजरायल ने हौथी आतंकवादी संगठन द्वारा इजरायल को नुकसान पहुंचाने के इरादे से लॉन्च की गई मिसाइलों और ड्रोनों से मिस्र के सुरक्षा बलों को हुए नुकसान की भी निंदा की।