Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने गाजा एवं रामल्ला भेजे जा रहे कोविड-19 टीके की खेप रोकी: फलस्तीन


रामल्लाः फलस्तीनी प्रशासन (पीए) ने सोमवार को आरोप लगाया है कि इजरायल स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन कर्मियों के लिए गाजा पट्टी भेजी जा रही कोविड-19 टीके की खेप रोक रहा है. यह इलाका इस्लामी चरमपंथी समूह हमास के नियंत्रण मे है. फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री मेइ अल्काइला ने एक बयान में कहा है कि पीए द्वारा रूस से खरीदे गए स्पुतनिक-Vटीके की 2000 खुराकों की खेप को उन इलाकों में रोकने के लिए इजरायल पूरी तरह से जिम्मेदार है जिसपर उसका नियंत्रण है.

पीए ने कहा है कि वह गाजा में टीकों को साझा करेगा जहां पर इस्लामी चरमपंथी हमास वर्ष 2007 से शासन में है और करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं एवं उन्हें अब तक टीके की कोई खुराक नहीं मिली है. अधिकारियों के मुताबिक गाजा में कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से 53,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबकि कम से कम 537 लोगों की मौत हुई है. गाजा में हमास के सत्ता में आने के बाद से इजरायल और मिस्र ने इलाके की घेराबंदी कर दी है.

वहीं, कुछ इजरायली सांसदों का कहना है कि हमास की कैद में मौजूद दो इजरायली नागरिकों की रिहाई और दो इजरायली सैनिकों के अवशेष वापस करने के मामले में प्रगति होने पर ही टीके की आपूर्ति की अनुमति दी जानी चाहिए. इजरायली अधिकारी ने बताया कि इजरायल को गाजा में स्पुतनिक टीके की 1000 खुराक की आपूर्ति करने के लिए अनुरोध मिला है और सोमवार रात तक इसपर चर्चा चल रही थी.