Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

इजरायल-हमास जंग के बीच हजार गाजावासियों की मौत घायलों की संख्या हुई 5 हजार के पार


 तेल अवीव (इजरायल)। : हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद से सबकुछ तबाह हो गया है। 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी में इजरायल की वायु सेना ने जवाबी हमले किए, जिसमें अभी तक 900 लोग मारे जा चुके हैं और 4,600 घायल हुए हैं। मरने वालों में 260 बच्चे और 230 महिलाएं शामिल हैं।

इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी कर दी है, जिसके बाद से भोजन, पानी, ईंधन और जरूरी समानों की सप्लाई भी पूरी तरह से बंद कर दी गई है। गाजा में इजरायली सैनिक हमास के आतंकियों की तलाशी के लिए छापेमारी कर रही हैं। हमास के हमले में इजरायल के लगभग 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई का अपहरण भी कर लिया गया है। मरने वालों में 156 सैन्यकर्मी भी हैं।

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें नेतन्याहू ने साफ-साफ एलान कर कहा कि इजरायल ने युद्ध को शुरू नहीं किया है, लेकिन इसे खत्म जरूर करेगा। हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तहत इजरायल ने 3,00,000 सैनिक जुटाए हैं। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल युद्ध नहीं चाहता था, यह हम पर सबसे क्रूर तरीके से थोपा गया है।

 

11 Oct 20232:59:46 PM

Israel Hamas Live: लेबनान पर हमले के लिए इजरायल ने अपनी सीमा पर तैनात किया एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल

इजरायल-हमास युद्ध का आज पांचवां दिन है और अभी भी इजरायल-हमास के बीच जंग जारी है।  द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने बुधवार को कहा कि वह हमले के जवाब में लेबनान में हमले कर रहा है।

इससे पहले, आईडीएफ ने कहा था कि लेबनान से अरब अल-अरामशे समुदाय के पास एक सैन्य चौकी की ओर एक एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च की गई थी।

11 Oct 20232:34:38 PM

Israel-Hamas War Live Updates: गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी पर इजरायली एयरफोर्स ने की बमबारी

इजरायल डिफेंस फोर्स लगातार हमास के खिलाफ गाजा पट्टी पर बमबारी कर रही है। इजरायली वायुसेना ने ताजा अपडेट देते हुए बताया कि उनके फइटर्स जेट ने बुधवार को गाजा में एक इस्लामिक यूनिवर्सिटी पर बमबारी की है। इजरायली एयरफोर्स के मुताबिक, इस यूनिवर्सिटी में हमास के आतंकी ट्रेनिंग लेते थे। यहां पर हमास इंजीनियरों को ट्रेनिंग दी जाती थी।

11 Oct 20231:57:50 PM

Israel Hamas War Live: ‘4 दिन में मिले अटूट प्यार और समर्थन से हम अभिभूत’

भारत ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल को दृढ़ समर्थन देने का वादा किया है। इस बीच भारत में स्थित इजरायल दूतावास का एक संदेश काफी वायरल हो रहा है।

खूनी संघर्ष के बीच इजरायल दूतावास ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, धन्यवाद भारत! आप सब से पिछले 4 दिन में मिले अटूट प्यार और समर्थन से हम अभिभूत हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि हम आप सबको व्यक्तिगत रूप से चाहे जवाब न दे पा रहे हों पर हम आपके स्नेह और समर्थन पूर्ण सब संदेशों को पढ़ रहे हैं। आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हम जरूर जीतेंगे।

11 Oct 20231:20:21 PM

Israel Hamas Live ‘किसी भी मध्यस्थता के लिए तैयार’ इजरायल-हमास संघर्ष पर तुर्किये के राष्ट्रपति

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने हमास-इजरायल संघर्ष में मध्यस्थता की पेशकश की है। तुर्किये स्थित अनादोलु एजेंसी के हवाले से उन्होंने कहा कि तुर्कीये अपने राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बताना चाहूंगा कि अगर पार्टियां अनुरोध करती हैं तो तुर्किये कैदियों की अदला-बदली सहित किसी भी तरह की मध्यस्थता के लिए तैयार है।

11 Oct 20231:08:25 PM

Israel Hamas War Live: लेबनान की सीमा के पास इजरायली टैंक तैनात

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, लेबनान की सीमा के पास ऊपरी गलील में इजरायली टैंक तैनात किए गए हैं। बता दें कि मंगलवार को दक्षिण लेबनान से इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए, जिसके बाद इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया और जवाबी कार्रवाई की।

11 Oct 202312:41:07 PM

Israel Hamas War Live: पुतिन ने अमेरिकी नीति की विफलता को ठहराया जिम्मेदार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को इजरायल और फलिस्तीनियों के बीच हो रही हिंसा के लिए अमेरिकी नीति की विफलता को जिम्मेदार ठहराया है। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि दोनों पक्षों से बात की जा रही है।

11 Oct 202312:24:57 PM

Israel Hamas War Live: ‘हमास को इतना तबाह कर देंगे कि इजरायल पर हमला करने से पहले सोचेगा’

इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष पर दक्षिण भारत में इजरायल के महावाणिज्य दूत टैमी बेन-हैम ने अपनी प्रतिक्रिया दी। हैम ने कहा, फिलहाल, इस जंग को रोकने की जरूरत है। न केवल अपने बंधकों को वापस लाना चाहते हैं, बल्कि हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हम हमास को इतना तबाह कर दें, हम उनके बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाएं, हम उनके कमांडरों को चोट पहुंचाएं कि वे फिर कभी इजरायल पर हमला करने के बारे में न सोचें।

11 Oct 202311:47:59 AM

Israel Hamas War Live: ‘तुम नरक चाहते थे, तुम्हें नरक मिलेगा’ COGAT के प्रमुख मेजर की चेतावनी

इजरायल की सरकारी गतिविधियों पर नजर रखने वाले जिसे COGAT के नाम से जाना जाता है, ने गाजा निवासियों और हमास को एक चेतावनी भरा संदेश दिया। द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, उन्होंने आतंकवादी समूह के लिए फलिस्तीनी के समर्थन की आलोचना की।

एक वीडियो बयान में, COGAT के प्रमुख मेजर जनरल घासन एलियन ने कहा कि बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों का अपहरण, दुर्व्यवहार और हत्या करना मानवीय नहीं है। इसका कोई औचित्य नहीं है। हमास आईएसआईएस में बदल गया है और गाजा के निवासी भयभीत होने के बजाय जश्न मना रहे हैं। गाजा में न बिजली होगी और न पानी, केवल विनाश होगा। तुम नरक चाहते थे, तुम्हें नरक मिलेगा।

11 Oct 202311:17:33 AM

Israel Palestine War Live: यहूदिया और सामरिया में इजरायल का एयर स्ट्राइक

इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने यहूदिया और सामरिया में हमास के मुख्यालय में वरिष्ठ कार्यकर्ता के अड्डे पर हमला किया। इजरायल एयर फोर्स के मुताबिक, हमास के वरिष्ठ कार्यकर्ता ने इजरायल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों का निर्देशन किया था।

11 Oct 202311:06:55 AM

Israel Hamas Live: हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दो बैंक पर इजरायल का एयर स्ट्राइक

इजरायल वायुसेना ने X (पूर्व में ट्विटर) पर हमले को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है। IAF (इजरायल एयर फोर्स) ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी के बेत हनौन में 80 से अधिक ठिकानों पर हमला किया।

इसमें गाजा में आतंकवाद को वित्त पोषित करने के लिए हमास द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दो बैंक भी शामिल है। इजरायल के जवाबी हमले में आतंकवादी गतिविधियों को निर्देशित करने के लिए हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए दो परिचालन कमांड सेंटर भी शामिल थे।

11 Oct 202310:53:26 AM

Israel Hamas War Live: गाजा सीमा पर लगभग 30,0000 इजरायली सैनिक तैनात

इजरायल रक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने बुधवार को कहा कि 1200 इजरायली मारे गए और 2,700 से अधिक घायल हुए। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या चौंका देने वाली है।

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि गाजा सीमा पर लगभग 300000 सैनिकों को तैनात किया गया है। उन्होंने दावा किया कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि युद्ध के अंत में हमास के पास कोई सैन्य क्षमता नहीं होगी।

11 Oct 202310:36:04 AM

Israel Hamas Live: हम पूर्ण आक्रमण की ओर बढ़ रहे हैं…इजरायली रक्षा मंत्री

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंगलवार को कहा कि आतंकी हमलों के मद्देनजर जवाबी कार्रवाई के रूप में इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) हमास के ठिकानों के खिलाफ पूर्ण हमले की ओर बढ़ रहा है। गाजा सीमा पर तैनात सैनिकों को संबोधित करते हुए इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा, मैंने सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं। हमने क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल कर लिया है और हम पूर्ण हमले की ओर बढ़ रहे हैं।

11 Oct 20239:53:17 AM

Israel Hamas Live: इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता ने दी हमले की जानकारी

इजरायल डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता एलटीसी (रेस.) जोनाथन कॉनरिकस ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि हम हमास के ठिकानों पर बड़ी ताकत और गंभीरता से हमला कर रहे हैं।

11 Oct 20239:45:40 AM

Israel Palestine Live: हमास हमले में कम से कम 1,200 इजरायली की मौत

इजरायली सार्वजनिक प्रसारक कान ने बुधवार को बताया कि हमास के हमलों से कम से कम 1,200 इजरायली मारे गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जबकि कम से कम 2,806 लोग घायल हुए हैं।

इजरायली सूत्रों के अनुसार, इजरायली सेना के 50 से 100 सदस्यों और नागरिकों को पकड़ कर जबरन गाजा में ले जाया गया है। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल है

11 Oct 20239:39:37 AM

Israel Palestine Live: इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2 हजार के पार

गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,100 से अधिक हो गई है। बुधवार को हिंसा का पांचवां दिन है और इसके कारण अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है।

11 Oct 20239:12:47 AM

Israel Hamas Live: हमास के सैन्य प्रमुख के पिता के घर पर इजरायल ने की बमबारी

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार सुबह हमास के खिलाफ चल रहे जवाबी हमले के बीच, इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद दीफ के पिता के घर पर भी बमबारी की है। बता दें कि इसे आतंकवादी हमलों का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है।

हमास पर अपना हवाई हमला जारी रखते हुए, इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने बुधवार को घिरे गाजा पट्टी के अल फुरकान पड़ोस में आतंकवादी समूह के 200 से अधिक ठिकानों पर भी हमला किया।

11 Oct 20239:04:13 AM

Israel Palestine War Live: इजरायल के पत्रकार हनान्या नफ्ताली भी हुए मिलिट्री में शामिल

फलिस्तीनी स्थित हमास के अचानक हमले का सामना करने के बाद इस समय हजारों युवाओं को इजरायली सैन्य रिजर्व में भर्ती किया जा रहा है। इसमें पत्रकार हनान्या नफ्ताली का नाम भी शामिल हैं।

नफ्ताली ने  X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर किया। इसमें उन्होंने अपनी पत्नी इंडिया नफ्ताली को गले लगाते हुए अपनी एक तस्वीर शेयर की है।

11 Oct 20238:50:37 AM

Israel Hamas War Live: इजरायली वायु सेना ने हमास के 200 ठिकानों पर किया हमला

इजरायली वायु सेना के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने अल-फुरकान इलाके में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। पिछले 24 घंटों के दौरान इलाके में यह तीसरा जवाबी हमला है। इजरायल एयर फोर्स के मुताबिक, ये इलाका आतंकवादियों का हॉटस्पॉट है। यहां हमास अपने हमलों की योजना बनाकर    उन्हें अंजाम देता है।

11 Oct 20238:46:04 AM

Israel Palestine Live: सीरिया से इजरायल पर दागे गए गोला बारूद

हमास और लेबनान के बाद एब सीरिया ने भी उत्तरी इजरायल की ओर कई मोर्टार दागे। इजरायल डिफेंस फोर्स ने बताया कि उत्तरी इजरायल की ओर कई मोर्टार दागे जाने के बाद वह सीरिया में तोपखाने हमले कर रहा है।

11 Oct 20238:42:07 AM

Israel Palestine War Live: इजरायल में गाजावासी, बढ़ रही उनके लिए मुसीबत

इजरायल में काम करने वाले गाजावासी अब खुद को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फंसा हुआ पा रहे हैं। कुछ फलिस्तीनियों का कहना है कि उन्हें इजरायली सेना द्वारा बलपूर्वक वेस्ट बैंक ले जाया गया।

11 Oct 20238:30:01 AM

Israel Hamas Live: ‘यहूदी नरसंहार के बाद कभी नहीं देखी गई बर्बरता’

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि फलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा किए गए हमले यहूदी नरसंहार के बाद कभी नहीं देखी गई बर्बरता थी।

नेतन्याहू ने कहा, हमने सैकड़ों लोगों का नरसंहार देखा, परिवारों को उनके घरों में ही खत्म कर दिया गया है, महिलाओं के साथ बेरहमी से बलात्कार किया गया और उनकी हत्या कर दी गई। उन्होंने दर्जनों बच्चों को पकड़ लिया, उन्हें बांध दिया, जला दिया और मार डाला। उन्होंने सैनिकों के सिर काट दिए।

11 Oct 20238:20:51 AM

Israel Palestine War Live: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे इजरायल की यात्रा

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कुछ दिनों में युद्धग्रस्त इजरायल की यात्रा करेंगे।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इसकी जानकारी दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आने वाले दिनों में इजरायली साझेदारों से सीधे तौर पर बात करने और यह जानने के लिए इजरायल की यात्रा करेंगे कि अमेरिका उन्हें कैसे समर्थन देना जारी रख सकता है।

11 Oct 20238:04:15 AM

Israel Palestine War Live: एंटनी ब्लिंकन ने की इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री से फोन पर बात

इजरायल- हमास जंग के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर से फोन पर बात की। एंटनी ब्लिंकन ने X पर ट्वीट किया, मैंने इजरायल पर आतंकवादी हमले के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करने के लिए इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर से बात की। मैंने आतंकवादी हमलों के खिलाफ इजरायल के अपने और अपने नागरिकों के बचाव के अधिकार के लिए अपना समर्थन दोहराया।

11 Oct 20238:01:57 AM

Israel Hamas War Live: अमेरिकी हथियारों से लदा पहला विमान इजरायल पहुंचा

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि अमेरिकी हथियारों को ले जाने वाला पहला विमान मंगलवार शाम को दक्षिणी इजरायल में उतर गया है। आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, अमेरिकी हथियारों को ले जाने वाला पहला विमान आज शाम दक्षिणी इजरायल में नेवातिम एयरबेस पर पहुंच गया है।

11 Oct 20237:57:49 AM

Israel Hamas Live: इजरायल में 14 अमेरिकियों की मौत

इजरायल में 14 अमेरिकियों की मौत हो गई है। वहीं, कई को बंधक बनाया गया है। इजरायल पर हमलों की निंदा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि आतंकवादी संगठन हमास का घोषित उद्देश्य यहूदियों को मारना है।

11 Oct 20237:52:29 AM

Israel Hamas Live: ‘कोई ठिकाना नहीं’ इजरायलियों ने हमास के हमले के दर्दनाक पलों को किया याद

इजरायल-हमास युद्ध ने इजरायली निवासियों के जीवन पर कहर बरपाया है। रॉकेट हमले तेज होने के कारण कई लोग अपने घरों से भागने और शरण लेने के लिए मजबूर हो गए हैं।