Latest News उत्तर प्रदेश प्रयागराज लखनऊ

इलाहाबाद HC पहुंचा लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा का मामला, न्यायिक जांच की मांग


  • यूपी के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में हुई हिंसा का मामला अब इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) की दहलीज तक भी पहुंच गया है. मामले की सीबीआई (CBI) या फिर न्यायिक जांच कराने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक पत्र याचिका दाखिल की गई है. स्वदेश एनजीओ और प्रयागराज लीगल एड क्लीनिक की ओर से एक्टिंग चीफ जस्टिस एम एन भंडारी को भेजी गई लेटर पिटीशन में पूरे मामले की सीबीआई या न्यायिक जांच कराए जाने के आदेश दिए जाने की मांग की गई है.

साथ ही अपील की गई है कि सीबीआई जांच होने की सूरत में हाईकोर्ट द्वारा जांच की मॉनिटरिंग भी हो. जनहित याचिका में किसानों की मौत को नरसंहार बताते हुए यूपी पुलिस के मुखिया डीजीपी को सस्पेंड करने की भी मांग की गई है. इसके साथ ही दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की भी गई है.

पत्र याचिका में कहा गया है कि लखीमपुर से लेकर लखनऊ तक बैठे बड़े पुलिस अफसरों की भूमिका व लापरवाही की भी जांच की जानी चाहिए. क्योंकि इस घटना को लेकर इंटेलिजेंस की भी बड़ी चूक हुई है. संस्थाओं की ओर से एडवोकेट गौरव द्विवेदी ने यह पत्र याचिका दाखिल की है. अब अगर इलाहाबाद हाईकोर्ट पत्र याचिका को स्वीकार करती है, तो इस पर जनहित याचिका कायम कर मामले की सुनवाई कर सकती है. इस मामले में कोई आदेश भी पारित कर सकती है.