Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

‘इसराइल के दिल्ली स्थित दूतावास के पास हुए धमाके में ईरान कनेक्शन’-प्रेस रिव्यू


अंग्रेज़ी अख़बार द हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक़ दिल्ली स्थित इसराइली दूतावास के पास जनवरी में हुए आइईडी ब्लास्ट पर भारत की केंद्रीय आतंकवाद निरोधक एजेंसियों ने संदिग्धों की एक सूची तैयार की है.

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार जांच के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक़ अपनी जांच के निष्कर्ष में एंजेंसियों ने कहा है कि ईरानी क़ुद्स बल इस आतंकी साज़िश के पीछे था, लेकिन बम एक स्थानीय भारतीय शिया मॉड्यूल ने प्लांट किया.

अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, ”हमले को लेकर जानबूझकर साइबर दुनिया पर ऐसा माहौल बनाया गया जो इस्लामिक स्टेट की भूमिका की ओर इशारा करते हैं लेकिन आंतक-विरोधी एजेंसियों का साफ़ तौर मानना है कि यह ब्लास्ट इसराइली और ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड के बीच लंबे वक़्त से जारी युद्ध का हिस्सा है.”

अख़बार के मुताबिक़, ”आंतक-विरोधी एजेंसी के एक विशेषज्ञ ने बातचीत में कहा, ”यह विस्फोटक उच्च तीव्रता का नहीं था. इसका लक्ष्य जान-माल का नुकसान करना नहीं था क्योंकि शायद ईरान भारत जैसे मित्रवत देश को नुक़सान पहुंचाना नहीं चाहता था.” उस विशेषज्ञ का कहना है कि ख़तरे को हल्के में नहीं लिया जा सकता.

29 जनवरी को दिल्ली स्थित इसराइली दूतावास के पास एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर शाम 5.05 बजे एक कम क्षमता वाला IED ब्लास्ट हुआ था. इसमें कोई ज़ख़्मी नहीं हुआ था और ना ही किसी संपत्ति को कोई नुक़सान पहुंचाया गया था. इसमें सिर्फ़ नज़दीक खड़ी तीन कारों के शीशे टूटे थे.

ये एक रिमोट से कंट्रोल होने वाला डिवाइस था, जिसकी मदद से धमाके को थोड़ी दूर पर बैठे किसी शख़्स ने अंजाम दिया. इस विस्फोटक की प्रकृति कैसी थी इसे समझने के लिए फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है.