Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

इस राज्य ने बढ़ाई सर्दियों की छुट्टियां, जानें अन्य में कब तक हैं विंटर वेकेशन


Rajasthan winter vacations 2023: देश के विभिन्न राज्य इस वक्त भीषण ठंड की चपेट में हैं। दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और समेत अन्य राज्यों में इस वक्त सर्दी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। इसकी वजह से ज्यादातर राज्यों में फिलहाल स्कूल बंद चल रहे हैं। वहीं ताजा अपडेट के मुताबिक, राज्स्थान के जयपुर में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां आगे बढ़ाने का फैसला किया है। जयपुर में अब 7 जनवरी, 2023 तक स्कूल बंद रहेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश सिर्फ जयपुर जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। इसके पहले, जयपुर में 25 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक सर्दी की छुट्टियां घोषित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अलवर जिले में भी स्कूलों में 6 जनवरी और 7 जनवरी का अवकाश घोषित किया गया है।

राजस्थान के अलावा, शीतलहर ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इन राज्यों के विभिन्न जिलों में भी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की गई है। इसके तहत आइए जानते हैं अन्य राज्यों में कब तक है विंटर वेकेशन।

बिहार

पटना में 2 जनवरी से 7 जनवरी तक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। ज्ञात हो कि स्कूलों को बंद करने का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2023 तक राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित किया है। हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं के कारण, कक्षा 10 और 12 के छात्रों को 10:00 बजे से कक्षाओं में भाग लेना आवश्यक है।

यूपी

उत्तर प्रदेश में भी इस वक्त भयंकर ठंड पड़ रही है। इसकी वजह से लखनऊ, नोएडा, कानपुर और अन्य शहरों में भी स्कूल 7 जनवरी तक बंद हैं।

दिल्ली

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक दो सप्ताह का शीतकालीन अवकाश होगा। हालांकि, कक्षा 9 से 12 के लिए remedial सत्र 2 जनवरी से 14 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।