Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के सुमना में हिमस्खलन में मृतकों की संख्या 13 हुई, अबतक 384 लोगों को बचाया गया


  1. गोपेश्वर: उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सीमा के निकट नीति घाटी के सुमना में सोमवार को एक और शव बरामद होने से हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या 13 हो गई. चमोली के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने बताया कि सुमना में हादसे वाली जगह से सुबह एक और शव बरामद किया गया.

अब तक 13 शव बरामद

शुक्रवार को हुए हिमस्खलन वाले स्थान से शनिवार को 10 और रविवार को दो शव बरामद किए गए थे. इसके साथ ही हादसे में अब तक 13 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. उन्होंने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए जोशीमठ लाया जा रहा है. मृतकों में से 11 की पहचान हो गयी है जो झारखंड के निवासी थे.

इसके अलावा, घटना में घायल हुए लोगों का उपचार किया जा रहा है. इनमें से पांच घायल जोशीमठ सेना अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि दो अन्य को देहरादून भेजा गया है.

हादसे के वक्त काम कर रहे थे मजदूर

मलारी गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर सुमना, धौलीगंगा नदी से निकलने वाली दो धाराओं, गिरथीगाड और किओगाठ के संगम पर स्थित है और हिमस्खलन के समय मौके पर सीमा सड़क संगठन का निर्माण कार्य चल रहा था जहां मजदूर काम कर रहे थे.

चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने कहा कि 384 लोग सुरक्षित निकाले जा चुके हैं. लापता लोगों के बारे में उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. उन्होंने बताया कि जल्द ही घटना के प्रभावितों को सहायता राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.