Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: 6 महीने बाद कल खुलेंगे केदारनाथ के कपाट,


  1. 6 महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार सुबह केदारनाथ के कपाट खोल दिये जाएंगे. वहीं, 18 मई को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे.

देहरादून. विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट 6 महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को सुबह पांच बजे खोल दिए जाएंगे. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी कोविड-19 के कारण कपाट उद्घाटन के दौरान श्रद्धालु उपस्थित नहीं रह पाएंगे. 18 मई को चमोली में स्थित भगवान बदरीनाथ के कपाट सुबह सवा चार बजे ब्रहममुहूर्त में खुल जाएंगे. कोविड के कारण यहां भी श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी.

कोविड के संबंध में उत्तराखंड सरकार की ओर से जारी एसओपी के अनुसार, विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट खोले जाने के दौरान वहां तीर्थ पुरोहितों, देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के पदाधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों समेत केवल 25 लोग ही उपस्थित रहेंगे.

इससे पहले, शुक्रवार 14 मई को यमुनोत्री के कपाट और शनिवार पांच मई को गंगोत्री के कपाट खोले जाने के दौरान भी यही व्यवस्था लागू की गई थी. उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में चारधामों के नाम से मशहूर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट हर साल छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं.