Latest News महाराष्ट्र

एंटीलिया बम कांड मामला: शरद पवार ने सीएम से की मुलाकात, राज्य के गृह मंत्री पर बनाया दबाव


नई दिल्ली। एंटीलिया बम कांड (Antilia bomb scandal) मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वज़े की गिरफ्तारी के बाद दो दिनों में महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्तारूढ़ गठबंधन में कई चेहरे हैं। सोमवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने मुंबई में शिवसेना अध्यक्ष के आधिकारिक निवास वर्षा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। सेना के सूत्रों ने बताया कि दोनों ने वज़े की गिरफ्तारी और मुकेश अंबानी के आवास के बाहर बम विस्फोट प्रकरण की पुलिस से निपटने पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि जिस तरह से पूरे मामले को मुंबई पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह और गृह मंत्री अनिल देशमुख ने संभाला है इससे बेचैनी बढ़ रही है।

सेना के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पवार और ठाकरे सहमत थे कि एंटीलिया मामला डराने वाला है और उसके बाद ठाणे के मनसुख हिरन की मौत ने मुंबई पुलिस को बहुत रोशनी लाया था और सरकार की छवि पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाला था।

देशमुख के भविष्य पर चर्चा
सूत्रों ने कहा कि बैठक में सामने आया कि आयुक्त को बदलने से जवाबदेही का संकेत मिल सकता है और सरकार को कुछ खोई जमीन वापस पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, ठाकरे और पवार ने एनसीपी के देशमुख के भविष्य पर चर्चा करने के लिए भी कहा है कि मुंबई पुलिस के आचरण ने इस बात पर भी बल दिया था कि वह अपने विभाग या पुलिस बल पर प्रभावी नियंत्रण में नहीं थे। दोनों नेताओं को एक ही पृष्ठ पर कहा जाता है कि होम पोर्टफोलियो में भी बदलाव की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, शिवसेना नेता ने कहा कि अभी तक कुछ भी निश्चित नहीं किया गया है।

मामले में कांग्रेस की चुप्पी
एनआईए ने 25 फरवरी को दक्षिण मुंबई में एंटीलिया के बाहर 20 जिलेटिन की छड़ें रखने वाले स्कॉर्पियो वाहन की बरामदगी के मामले में अपनी जांच के सिलसिले में शनिवार देर रात वेज को गिरफ्तार कर लिया। इस गिरफ्तारी ने विपक्षी भाजपा को ठाकरे के नेतृत्व वाली विकास आघाडी सरकार पर हमला किया, एनसीपी और कांग्रेस भी शामिल हैं।

सेना ने वेज का बचाव करना जारी रखा, जो 2008 में एक अलग मामले में निलंबन के दौरान पार्टी में शामिल हुए थे, लेकिन बाद में उनकी सदस्यता को नवीनीकृत नहीं किया। एनसीपी ने इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से बात नहीं की है जबकि कांग्रेस ने चुप्पी बनाए रखी है।

सूत्रों ने कहा कि ठाकरे के साथ पवार की मुलाकात ने वेज की गिरफ्तारी के बारे में गठबंधन के भीतर बेचैनी का संकेत दिया, और बम डराने के मामले में उनकी संदिग्ध भूमिका थी। सेना के शीर्ष अधिकारियों के भीतर, जिस तरह से पुलिस आयुक्त ने मामले को गलत बताया है, उस पर सवाल उठ रहे हैं। ‘वेज सीधे उसे रिपोर्ट कर रहा था। पुलिस कमिश्नर ने इसे कैसे होने दिया।

सरकार और सेना के भीतर भी संदेह
पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कॉल रिकॉर्ड्स की जानकारी जो वेज को दिखाती थी, मनसुख हिरन के संपर्क में थी, जो स्कॉर्पियो का उपयोग कर रहे थे, इससे पहले कि यह चोरी होने की सूचना मिली और अंबानी निवास के बाहर खड़ी मिली, सरकार और सेना के भीतर भी संदेह पैदा हो गया। शिवसेना नेता ने कहा कि भाजपा नेता को दस्तावेज सौंपने में शीर्ष अधिकारियों की भूमिका से इनकार नहीं किया जा रहा है।

शिवसेना का मुखपत्र
इस बीच सेना के मुखपत्र सामना वेज के समर्थन में स्थिर रहे। एक संपादकीय में, अखबार ने कहा कि वेज भाजपा और केंद्र की हिट-लिस्ट में थे क्योंकि उन्होंने पत्रकार अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तार किया था और उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया था।