Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पी चिदंबरम ने मामले पर भारत की प्रतिक्रिया की फ्रांस और इजरायल से की तुलना


  1. पेगासस जासूसी (Pegasus Case) मामले पर केंद्र की आलोचना करते हुए कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने शुक्रवार को इस मामले पर भारत की प्रतिक्रिया की तुलना फ्रांस और के साथ की है. उन्होंने कहा कि वे देश आरोपों की जांच कर रहे हैं. भारत ने किसी भी अनाधिकृत सर्विलांस से इनकार करते हुए इस पर बहस से मना कर दिया है. कांग्रेस ने गुरुवार को देश भर में कई स्थानों पर मामले को लेकर विरोध मार्च निकाला.

कांग्रेस ने इजरायली पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus Spyware Case) का इस्तेाल कर फोन की कथित जासूसी के मामले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की. वहीं केंद्र सरकार ने पेगासस परियोजना की रिपोर्ट मनगढ़ंत और बेबुनियाद करार देते हुए खारिज कर दिया है.

फ्रांस और इजरायल से तुलना

शुक्रवार को पी चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए लिखा, स्वतंत्रता के पैमाने पर, भारत की रैंक फ्रांस जैसे उदार लोकतंत्र और इज़राइल जैसे कठोर लोकतंत्र के खिलाफ है. फ्रांस जांच का आदेश देता है और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाता है. इज़राइल ने फोन निगरानी के आरोपों की समीक्षा के लिए एक आयोग का गठन किया. वहीं भारत ने इस मामले पर बहस करने से इनकार कर दिया और कहा कि ये अनधिकृत सर्विलांस थी.