Latest News नयी दिल्ली बिजनेस मनोरंजन

एक्टर राजकुमार राव के पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग, आपके पैन कार्ड पर लोन लिया गया है या नहीं


नई दिल्ली, । बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव शनिवार को वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हो गए। उनके नाम पर कर्ज ऋण लेने के लिए उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया था। राव ने ट्वीट के जरिये इसकी जानकारी साझा की। उन्होंने ट्वीट में कहा, मेरे पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है और मेरे नाम पर 2500 रुपये का एक छोटा सा कर्ज लिया गया है। जिससे मेरा सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है। कृपया इसे ठीक करें और इसके खिलाफ एहतियाती कदम उठाएं।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें पैन कार्डधारकों को पता चला है कि किसी अज्ञात व्यक्ति को उनकी सहमति के बिना उनके पैन पर कर्ज वितरित किया गया है। इस पैन कार्ड कर्ज धोखाधड़ी के कारण पीड़ितों का CIBIL स्कोर बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

पैन कार्ड धोखाधड़ी से कैसे बचें

किसी को अपना पैन और आधार नंबर साझा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये दस्तावेज अत्यधिक गोपनीय होते हैं। इसके अलावा किसी को अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी साझा करने का उद्देश्य भी लिखना चाहिए और इसे इस तरह से लिखना होगा कि तस्वीर पर लाइन का कुछ हिस्सा आ जाए। यह इस तरह के धोखाधड़ी के दुरुपयोग की किसी भी संभावना को नकार देगा।

पैन कार्ड की डिटेल कैसे चेक करें

एक व्यक्ति का पैन उसके बैंक खातों से जुड़ा होता है। ऐसी कोई भी संस्था जहां से कोई व्यक्ति उधार लेता है, ऐसी जानकारी को क्रेडिट ब्यूरो के साथ नियमित रूप से साझा करता है और जो बदले में इसे अपने सिस्टम में अपडेट करते हैं। पैन पर बकाया कर्जों का विवरण क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों जैसे कि सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन आदि के माध्यम से मिल जाता है। कोई भी व्यक्ति पेटीएम और पॉलिसीबाजार ऐप जैसी फिनटेक फर्मों में लॉग इन करके अपने लोन डिटेल की जांच कर सकता है। इस तरह के फिनटेक ऐप यूजर्स को लोन के डिटेल के साथ तुरंत सिबिल स्कोर देते हैं।