Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एनआइए ने जेएमबी के दो और आतंकवादियों को गिरफ्तार किया,


नई दिल्ली, : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 7 अगस्त को प्रतिबंधित संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) के दो और आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। मामला जेएमबी के छह सक्रिय कैडरों की गिरफ्तारी से संबंधित है, जिसमें ऐशबाग, भोपाल से बांग्लादेश के तीन अवैध अप्रवासी शामिल हैं, जो जेएमबी की योजनाओं और विचारधारा के प्रचार-प्रसार में शामिल थे और युवाओं को भारत के खिलाफ जिहाद करने के लिए प्रेरित करते थे।

आरोपियों की पहचान हमीदुल्लाह और मोहम्मद सहादत हुसैन के रूप में हुई है। हमीदुल्लाह ढाका का रहने वाला है और सहादत बांग्लादेश के मदारीपुर जिले का रहने वाला है।

जिहाद का प्रचार करने में शामिल हैं आरोपी

एनआइए ने कहा, ‘आरोपी अत्यधिक कट्टरपंथी व्यक्ति हैं और अन्य लोगों को कट्टरपंथी बनाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विभिन्न समूहों में आनलाइन घृणित और आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करके जिहाद का प्रचार करने में शामिल हैं। वे मामले में पहले गिरफ्तार किए गए आरोपी व्यक्तियों के करीबी सहयोगी हैं और भारत और बांग्लादेश में अपने सहयोगियों के साथ संवाद करने के लिए एन्क्रिप्टेड ऐप का उपयोग करते हुए पाए गए थे।’

14 मार्च को दर्ज किया गया मामला

मामला शुरू में इस साल 14 मार्च को भोपाल पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (STF) द्वारा दर्ज किया गया था और 5 अप्रैल को एनआइए द्वारा फिर से पंजीकृत किया गया था। इस मामले के बाद, एनआइए ने 7वें आरोपी असगर को 20 जुलाई को पहले गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार आरोपियों का सहयोगी है असगर

असगर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले का निवासी है। आतंकवाद रोधी एजेंसी के अनुसार असगर पहले गिरफ्तार किए गए छह आरोपियों का करीबी सहयोगी था और उसे भारत और बांग्लादेश में अन्य सहयोगियों के साथ गुप्त रूप से संवाद करने के लिए एन्क्रिप्टेड एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए पाया गया था।

भारत में भी अपना जाल फैलाना चाह रहा है जेएमबी

जेएमबी ने 2016 में ढाका के एक लोकप्रिय कैफे में आतंकी हमला किया था, जिसमें 17 विदेशियों सहित 22 लोग मारे गए थे। अब वह भारत में  भी अपना जाल फैलाने की कोशिश कर रहा है। यह बात एनआइए ने 2019 में कह था। फिलहाल इस मामले में आगे की जांच जारी है।