News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

एनटीपीसी ने रेलवे को लिखा पत्र, कहा- परीक्षा का बदलें नाम, अनजाने में हो रही हमारी बदनामी


नई दिल्ली, । देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) ने रेलवे को पत्र लिखकर कहा है कि वह अपनी नान टेक्निकल पापुलर कैटेगरीज (एनटीपीसी) परीक्षा का नाम बदले। एनटीपीसी को पत्र लिखने की जरूरत इसलिए महसूस हुई, क्योंकि पिछले दिनों परीक्षा में कथित धांधली को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जगह उम्मीदवारों ने काफी बवाल किया था।

कई जगहों पर प्रदर्शन हिंसक भी हुए। इस वजह से एनटीपीसी की बेवजह बदनामी हो रही है। दरअसल रेलवे की इस परीक्षा का संक्षिप्त नाम राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के नाम से मिलता है, इसलिए बेवजह ही एनटीपीसी की प्रतिष्ठा धूमिल हो रही है। कई लोगों को लगता है कि यह परीक्षा एनटीपीसी से ही संबंधित है।

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम ने पत्र में लिखा, ‘हमें विश्वास है कि रेलवे स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है, लेकिन मीडिया में संक्षिप्त रूप एनटीपीसी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे हमारी प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंच रहा है।’ एनटीपीसी ने कहा कि भविष्य में इस तरह की कोई गलतफहमी न हो, इसलिए इस परीक्षा का नाम बदला जाना चाहिए।

पत्र में अनुरोध किया गया है कि रेलवे अपनी विज्ञप्तियों और बयानों में इस परीक्षा का पूरा नाम लिखे ताकि इंटरनेट मीडिया के उपयोगकर्ताओं और बड़े पैमाने पर जनता को गलतफहमी न हो। दरअसल, रेलवे की परीक्षा के संक्षिप्त नाम के लिए एनटीपीसी रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है. एनटीपीसी नाम का इस्तेमाल राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के लिए किया जाता है।