पटना

एमडब्लू टीम और रोटरी तथागत ने आचार्य श्री चंदना जी को पद्मश्री मिलने की खुशी में उनका बहुमान किया


बिहारशरीफ के लोगों ने किया चंदना श्री के मधुर प्रवचन का रसपान

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ के एमडब्लू टीम एवं रोटरी तथागत के सदस्यों ने राजगीर वीरायतन पहुंचकर आचार्य श्री चंदना जी का प्रवचन सुना और सरकार द्वारा उन्हें पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किये जाने पर खुशी जाहिर करते हुए उनका बहुमान भी किया।

एमडब्लू टीम के अध्यक्ष अंजनी कुमार ने बताया कि आचार्य श्री चंदना जी ने वीरायतन द्वारा पिछले 54 वर्षों में मानव मात्र के लिए जो काम किया है उसे बताते हुए कहा कि एक महिला जब महाराष्ट्र से चल कर यहां पहुंची थी तब सबने कहा था कि आप यहां पर अकेली क्या करेंगी। तब मैंने एक ही जवाब दिया था कि मैं सारे बिहारवासियों को अपना बना लूंगी और आज मेरा यह सम्मान मेरा नहीं बल्कि पूरे बिहार का सम्मान है। आज बिहार वासियों का हमारे प्रति प्रेम और लगाव देखकर मेरा मन गद्गद हो रहा है।

आचार्य श्री ने कहा कि सभी को सत्कर्म का मौका आने पर तुरंत उसे कर डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी के प्रति दुर्भावना या मन में कोई गंदा विचार या गुस्सा आने पर उसे अगले दिन के लिए टालने की जरूरत है। जब भी किसी पर गुस्सा आये तो सोचना चाहिए कि ठीक है कल इससे बात करेंगे। यानी कभी मन में बूरे विचार आये तो तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए। तब तक वह गंदगी या गुस्सा धीरे-धीरे स्वतः ही कम हो जायेगा और अपने आप से जो कोई पाप होने जा रहा होगा वह टल जायेगा।

इस अवसर पर डॉ. अरविंद कुमार सिन्हा ने उनसे कई जानकारियां चाही जिसका साध्वी श्री ने समाधान बताया। रोटरी तथागत के अध्यक्ष जोसेफ टी.टी., सचिव अशोक कुमार सहित एमडब्लू टीम के सदस्यों ने पुष्प गुच्छ और शॉल ओढ़ाकर आचार्य श्री का स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ. अरूण कुमार, डॉ. अमरदीप नारायण, डॉ- इंद्रजीत कुमार, डॉ. सुनीति सिन्हा, डॉ. राजेश, अशोक जैन, विनोद कुमार गुप्ता, अनिल कुमार, सुजीत कुमार, सुभाष प्रसाद सिंह, सुबोध गुप्ता, विनय कुमार, पंचम नारायण, राकेश रंजन, रविंद्र, शशिभूषण, संजीव, संजय कुमार आदि लोग मौजूद थे।