Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

एरियल हेनरी होंगे हैती के नए प्रधान मंत्री,


  • पोर्ट-एयू-प्रिंस: हैती में राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे की हत्या के बाद शुरू हुए राजनीतिक खींचतना पर अब विराम लगने की संभावना है। देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ की जगह एरियल हेनरी प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। उन्हें मौसे ने देश के अग्रिम प्रधानमंत्री के तौर पर नामित किया था। बीती 7 जुलाई को मौसे की हत्या के बाद से जोसेफ पुलिस और सेना के समर्थन से देश का नेतृत्व कर रहे थे।

देश के चुनाव मंत्री माथियास पियरे ने बताया की प्रधानमंत्री पद को लेकर अभी भी बातचीत जारी है, लेकिन इस बीच उन्होंने साफ कर दिया की, जोसेफ विदेश मंत्री का पद संभालेंगे। मामले में हेनरी और जोसेफ के तरफ से कोई बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन हेनरी ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है। जिसमें उन्होंने खुद को प्रधान मंत्री के तौर पर संबोधित किया। हेनरी ने कहा कि वह जल्द ही उन सदस्यों की घोषणा करेंगे जो एक अनंतिम सर्वसम्मति सरकार के सदस्य होंगे और चुनाव होने तक देश का नेतृत्व करेंगे।

देश की राजनीती में मोड़ शनिवार को अंतरराष्ट्रीय राजनयिकों के एक प्रमुख समूह के एक बयान के बाद आया, जिसमें जोसेफ को एक सहमति और समावेशी सरकार के निर्माण के लिए कहा गया था। कोर ग्रुप में जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, स्पेन, यू.एस., फ्रांस, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी राज्यों के संगठन के प्रतिनिधियों से बना है।