Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

एवरेस्ट के 100 पर्वतारोही और सहायक कर्मी भी संक्रमित


  • काठमांडूः नेपाल में शनिवार को 8,980 और लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर पांच लाख से अधिक हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार शनिवार को 24 घंटे के दौरान देश में संक्रमण से 129 लोगों की मौत हुई, जिसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 6,153 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि नेपाल में अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है। 383,684 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। उपचाराधीन रोगियों की कुल संख्या 115,803 है।

इसके अलावा माउंड एवरेस्ट के कम से कम 100 पर्वतारोही और सहायक कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह दावा एक विशेषज्ञ पर्वतारोही गाइड ने शनिवार को किया। हालांकि अभी तक नेपाल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों में से किसी के कोविड-19 से संक्रमित होने से आधिकारिक रूप से इनकार करता रहा है। ऑस्ट्रिया के लुकास फुरटेनबैक ने वायरस के भय के कारण पिछले सप्ताह अपना एवरेस्ट अभियान रोक दिया था। उन्होंने कहा कि उनका एक विदेशी गाइड और छह नेपाली शेरपा गाइड जांच में संक्रमित पाए गए हैं।

फुरटेनबैक ने कहा, ”मुझे लगता है कि सभी संक्रमित मामले जिनके बारे में हमें पता है- (बचाव) पायलट, बीमाकर्ताओं से, डॉक्टरों से, अभियान नेतृत्वकर्ताओं से पुष्टि हुई है> मेरे पास पॉजिटिव जांच रिपोर्ट है इसलिए हम उसे साबित कर सकते हैं।” उन्होंने कहा, ”बेस कैंप में कम से कम 100 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हैं और यह संख्या 150 या 200 जैसी कुछ हो सकती है।” उन्होंने कहा कि एवरेस्ट आधार शिविर में जाहिर तौर पर कई मामले थे क्योंकि वह देख सकते थे कि लोग बीमार थे और लोगों को अपने तंबू में खांसते हुए सुन सकते थे।