पटना

एसटीएफ ने पांच हथियार तस्करों को अरवल से किया गिरफ्तार, रेगुलर कार्बाइन सहित लाखों रुपए बरामद


      • पटना में जमीन व्यवसायी को सप्लाई किया जाना था हथियार
      • गिरफ्तार अपराधियों का है पुराना रिकॉर्ड, पहले भी जा चुके हैं जेल

अरवल। राजधानी पटना से पहुंची एसटीएफ की टीम ने जिले के किंजर थाना के सहयोग से कुर्था-किंजर सड़क मार्ग पर मंगरा हाट के समीप से पांच हथियार तस्कर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार सभी हथियार तस्कर गया से हथियार लेकर पटना जा रहे थे। पटना में उन्हें जमीन के व्यवसाय से जुड़े एक व्यक्ति को हथियार मुहैया करानी थी। इसके एवज में उन्हें तीन लाख रुपए मिले थे। अपराधी कार में एक बच्चे को बिठाकर साथ लेकर चल रहे थे, ताकि पुलिस को शक ना हो। हालांकि, एसटीएफ को इस बात की पुख्ता भनक पहले ही लग चुकी थी, जिसके कारण तस्करों की चालाकी धरी रह गयी और वे गिरफ्तार कर लिए गए।

हथियार के बल पर जमीन पर कब्जा करने का था प्लान

दरअसल, जमीन कारोबारी हथियार के बल पर जमीन पर कब्जा करने की तैयारी में था। हथियार तस्करों और जमीन व्यवसाई के बीच एक डील हुई थी, जिसमें तीन लाख रुपए में हथियार मुहैया कराना था। गिरफ्तार आरोपियों के पास से रेगुलर कार्बाइन, बलेनो कार, जिंदा कारतूस व मोबाइल के साथ दो लाख 85 हजार रुपए बरामद किए गए हैं। जमीन व्यवसाई द्वारा पटना के अनिसाबाद में एक बड़ी जमीन पर कब्जा जमाने की तैयारी थी, जिसके लिए हथियार मंगाई गई थी। हथियार के बल पर फायरिंग कर दहशत फैलाना और जमीन कब्जा कर उसे मार्केट में महंगे दाम पर बेच देना इनका पेशा था। यह लोग किसी की भी जमीन कब्जा कराने के लिए मोटी रकम लेकर दहशत फैलाते थे और इसी कारोबार में फल-फूल रहे थे।

पटना में जमीन व्यवसायी को सप्लाई करना था हथियार

इस बाबत एसपी राजीव रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना की टीम के साथ मिलकर किंजर पुलिस ने सभी हथियार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है। यह लोग पटना में जमीन व्यवसाई को हथियार मुहैया कराने जा रहे थे। व्यवसायी हथियार के दम पर अनिशाबाद में जमीन कब्जा करना चाहता था, इसीलिए हथियार मंगवाया था। उन्होंने बताया कि हथियार के साथ हथियार खरीदने के लिए दिए गए पैसे भी बरामद किया गया है।

गिरफ्तार अपराधियों का है पुराना रिकॉर्ड, जा चुके हैं जेल

गिरफ्तार अपराधियों में कुख्यात तस्कर शंभू यादव भी है, जो औरंगाबाद जिले के जम्होर थाना क्षेत्र के धनाव गाँव का रहने वाला है। वर्तमान में वह राजधानी पटना के बेउर थाना इलाके के मखदुमपुर में रह रहा था। वहीं संजीत कुमार पटना जिले के विक्रम थाना क्षेत्र के दनारा गांव का है। संजीत पेशेवर अपराधी है और यह कई बार जेल भी जा चुका है। पटना जिले के अलग-अलग थानों में इसके खिलाफ आधा दर्जन से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।

वहीं गिरफ्तार अजय कुमार विक्रम थाना क्षेत्र के मझौली का रहने वाला है। संजीत से इसकी दोस्ती जेल में हुई थी जिसके बाद दोनों ने हथियार मुहैया कराने का व्यवसाय शुरू कर दिया। इसके अलावा अमरनाथ महतो और मनजीत कुमार पटना जिले के जक्कनपुर थाना क्षेत्र का निवासी है।

गिरफ्तार आरोपी कुमार बताया कि उसे संजीत कुमार से जेल में दोस्ती हुई थी और इसी ने मुझे हथियार मुहैया कराने के लिए कहा था। इसके बाद हमने पटना के एक जमीन व्यवसाई से हथियार मुहैया कराने के लिए पैसे लिए और गया से हथियार लेकर पटना जा रहे थे।