News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को लेकर नितिन गडकरी की योजना,


नई दिल्ली, । केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ऑटो इंडस्ट्री के विकास की दिशा में अथक प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के टर्नओवर को बढ़ाकर 15 लाख करोड़ करना है, जबकि अभी टर्नओवर 7.5 लाख करोड़ है, जिसमें से केवल निर्यात का 3 करोड़ रुपये टर्नओवर है।

ग्रेटर नोएडा में मारुति सुजुकी और टोयोटा Toyota Tsusho ग्रुप की सरकार द्वारा अप्रूव्ड स्क्रैपिंग सुविधा के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने देश के ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए अपना दृष्टिकोण बताया।

स्क्रैपिंग सुविधा के उद्घाटन के दौरान बोले मंत्री

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti और Toyota Tsusho Group’s ने मिलकर इय यूनिट का निर्माण किया है, जहां हर साल लगभग 24 हजार पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप में तब्दील किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस प्लांट में हर महीने 2,000 वाहनों को स्क्रैप करने की क्षमता होगी और एक वाहन को स्क्रैप करने में तीन घंटे से अधिक समय लगेगा।

उन्होंने कहा, “मेरा लक्ष्य अगले पांच साल के भीतर ऑटो उद्योग का टर्नओवर 15 लाख करोड़ तक बनाना है।”

2070 तक जीरो कार्बन एमिशन बनाने का लक्ष्य

जैसा कि सरकार का भारत को 2070 तक जीरो कार्बन एमिशन बनाने का लक्ष्य है। इसी बात पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए परिवहन प्रणाली में सीएनजी, एलएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन, इथेनॉल ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित कर रही है। बता दें, लक्ष्य की घोषणा हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने COP26 शिखर सम्मेलन में की थी।