Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय लखनऊ

ओआइसी की बैठक में तालिबान की अमेरिका से मांग,


इस्लामाबाद, । अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अफगानिस्तान के अरबों डालर को मुक्त कर देना चाहिए क्योंकि देश को नकदी की सख्त जरूरत है। अफगानिस्तान पर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआइसी) के विशेष सत्र में बोलते हुए अमीर खान मुत्ताकी ने कहा कि अफगानिस्तान की सरकार को कमजोर करने से किसी को फायदा नहीं होगा।

मुत्ताकी ने कहा कि सूखे, कोरोना वायरस और विदेशी सहायता के बंद होने से अफगानिस्तान की पहले से ही नाजुक आर्थिक स्थिति अब और अधिक खराब हो गई है। उन्होंने इस्लामिक सहयोग संगठन के सदस्यों से अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान किया है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अफगानिस्तान के 38 मिलियन (3.8 करोड़) लोगों में से आधे से अधिक भोजन की कमी का सामना कर रहे हैं।

मुत्ताकी ने कहा, ‘अफगान लोग शायद ही कोरोना महामारी और सूखे से प्रभावित हुए हों। अफगानिस्तान के 9.5 बिलियन डालर (लगभग 10 अरब डालर) से अधिक के फंड को फ्रीज कर दिया गया है और विश्व बैंक, एशियाई बैंकों और आइएमएफ की विदेशी सहायता भी रोक दी गई है। सभी विदेशी वित्त पोषित परियोजनाओं को भी रोक दिया गया है, जो शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को प्रभावित करते हैं। इसकी वजह से लाखों लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है।’