Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

ओमिक्रोन के खिलाफ भी बेहतर सुरक्षा देती है बूस्टर डोज, रिसर्च में आया सामने


लंदन। कोरोना वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज एंटीबाडी के स्तर को बढ़ाने में सक्षम है। यह निष्कर्ष प्रयोगशाला में किए गए परीक्षणों से सामने आया है। एंटीबाडी का बढ़ा हुआ स्तर ओमिक्रोन वैरिएंट को बेअसर कर देता है। द लैंसेट में प्रकाशित एक शोध पत्र में यह जानकारी दी गई है।

फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और यूसीएलएच बायोमेडिकल रिसर्च के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका या फाइजर बायोएनटेक वैक्सीन की केवल दो डोज ली थीं, उनमें बनी एंटीबाडी अल्फा और डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन वैरिएंट को बेअसर करने में कम सक्षम थीं।

उन्होंने यह भी पाया कि दूसरी खुराक के बाद पहले तीन महीनों में एंटीबाडी का स्तर गिर गया, लेकिन तीसरी डोज यानी बूस्टर ने एंटीबाडी के स्तर को बढ़ा दिया जिसने ओमिक्रोन को प्रभावी ढंग से बेअसर करने में मदद मिली। जिन लोगों ने तीनों खुराक के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन ली उनमें ओमिक्रोन के प्रति एंटीबाडी का स्तर तीसरी डोज के बाद, डेल्टा के खिलाफ केवल दो डोज के बाद स्तर के समान था। कुल मिलाकर बूस्टर डोज लेने से एंटीबाडी का स्तर, दो डोज लेने से लगभग 2.5 गुना अधिक था।

कुल मिलाकर बूस्टर डोज लेने से एंटीबाडी का स्तर, दो डोज लेने से लगभग 2.5 गुना अधिक था। यूसीएलएच की संक्रामक रोग सलाहकार एम्मा वाल ने कहा कि जिन लोगों ने बूस्टर डोज या पहली डोज नहीं ली है, उन्हें अब देर नहीं करनी है। ऐसे में टीकाकरण केंद्र पर आने वालों को यह समझाने की जरूरत है कि बूस्टर डोज ही ओमिक्रोन से बचाव का बेहतर उपाय है।

उन्होंने कहा कि हो सकता है दो डोज से बनी प्रतिरोधक क्षमता को ओमिक्रोन वैरिएंट धता बता दे, लेकिन शुक्र है कि बूस्टर डोज लेने से प्रभावी तौर पर इससे रोकथाम की जा सकती है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की तीसरी डोज से हमारी प्रतिरोधक क्षमता इतनी बढ़ जाती है कि कोरोना से संक्रमित होने पर बीमारी गंभीर रूप नहीं ले पाती।