News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच न्यू ईयर पार्टी, शादियों पर पाबंदी


नई दिल्ली, । ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं। अब तक 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में यह वैरिएंट दस्तक दे चुका है। देशभर में ओमिक्रोन के अब तक 750 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से सर्वाधिक केस दिल्ली और महाराष्ट्र के हैं। इसके साथ ही कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी गई है। जहां पिछले काफी दिनों से रोजाना छह हजार के आस-पास मामले दर्ज किए जा रहे थ, वहीं बीते 24 घंटे में नए मामलों की संख्या नौ हजार से भी ऊपर चली गई है। इन हालातों को देखते राज्यों ने एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है। कर्नाटक सरकार ने भी दस दिनों के नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। यहां रात दस बजे से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान किसी को भी घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

सरकार ने कहा है कि वह राज्य में संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए अतिरिक्त रोकथाम के उपाय कर रही है। रोकथाम के उपायों के तहत सरकार ने नए साल की पार्टियों और सार्वजनिक स्थानों पर सभाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा होटल, पब, क्लब और रेस्टोरेंट को 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दिए गए हैं। रात के कर्फ्यू के दौरान आवश्यक गतिविधियों जैसे सामान ले जाने वाले वाहन, बस, ट्रेन, मेट्रो, हवाई यात्रा, होम डिलीवरी के अलावा अन्य आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। आइए जानते हैं ओमिक्रोन के संक्रमण को रोकने के लिए राज्यों ने क्या-क्या कदम उठाए हैं-

दिल्ली में स्कूल-कालेज बंद

राजधानी में ओमिक्रोन के संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल-कालेज बंद करने का एलान किया है। इसके अलावा सभी निजी दफ्तरों को सिर्फ 50 फीसद स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति दी गई है। वहीं, बाजारों, रेस्टोरेंट और होटलों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा होने पर मनाही है और शादियों में भी सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन के कुल 238 मामले दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र में धारा 144 लागू

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन की चपेट में अभी तक 167 लोग आ चुके हैं। इन हालातों को देखते हुए राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई है, जो 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। सार्वजनिक स्थलों पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं।

हरियाणा में टीकाकरण करवा चुके लोगों को ही माल, रेस्टोरेंट में जाने की इजाजत

हरियाणा सरकार ने सिर्फ टीकाकरण करवा चुके लोगों को ही सार्वजनिक स्थलों जैसे माल, सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट में जाने की अनुमति दी है। इसके अलावा एक जनवरी 2022 तक यहां रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

गुजरात में भी लगा रात्रि कर्फ्यू

गुजरात में भी ओमिक्रोन के मामले सामने आने के बाद नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। रात को 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

यूपी में 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश सरकार ने रात्रि कर्फ्यू के सख्त निर्देश दिए हैं। इसके अलावा नोएडा और लखनऊ में 31 दिसंबर तक सीआरपीसी की धारा 144 जारी रहेगा। यहां भी रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

एमपी सरकार ने टीकाकरण पर दिया जोर

ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने दोनों डोज नहीं लेने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

असम में भी नाइट कर्फ्यू

असम में भी ओमिक्रोन के मामले सामने आ चुके हैं। इसके चलते राज्य सरकार ने रात 11.30 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है।

उत्तराखंड सरकार ने पुलिस को नाइट कर्फ्यू लगाने की दी हिदायत

उत्तराखंड सरकार ने जिला प्रशासन और पुलिस को नाइट कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू करने की हिदायत दी है। हालांकि नाइट कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी।