Latest News खेल

ओलंपिक खेलों से पहले वायरस आपातकाल को कम करेगा जापान, घट रहे कोरोना के नए केस


  • टोक्यो,। महीने भार बाद देश में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए जापान ने अंतिम तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत जापान सप्ताह के अंत तक टोक्यो समेत छह अन्य क्षेत्रों से कोरोना वायरस आपातकाल की स्थिति को कम करने के लिए घोषणा करेगा। जापाल ने लिए अच्छी बात ये है कि यहां कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले रोजाना कम हो रहा हैं।

जापान मार्च के अंत से ही कोरोना संक्रामक की नई लहर को धीमा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। देश में नए दैनिक मामले एक समय पर 7,000 के पार पहुंच गए थे। टोक्यो, ओसाका और अन्य महानगरीय क्षेत्रों में अस्पतालों में गंभीर रूप से बीमार रोगियों की संख्या बढ़ गई थी। तब से दैनिक मामलों में काफी कमी आई है। नए मामलों में कमी को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि रविवार को समाप्त हो रहे आपातकाल में प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा कुछ ढ़ील दे सकते हैं।

ओलंपिक आयोजित करने के संभावित जोखिमों पर चिकित्सा विशेषज्ञों और जनता की चिंताओं के बावजूद प्रधानमंत्री सुगा ने कहा है कि वह 23 जुलाई से शुरू होने वाले ‘सुरक्षित’ ओलंपिक खेलों को आयोजित करने के लिए दृढ़ हैं। हालांकि, गुरुवार को एक वायरस पैनल की बैठक में विशेषज्ञों ने टोक्यो, इइची, होक्काइदो, ओसाका, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका में आपातकाल को कम करने की सरकारी योजनाओं को प्रारंभिक मंजूरी दी है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बावजूद और चुनावों से पहले ओलंपिक आयोजित करना भी सुगा के लिए एक राजनीतिक जुआ साबित हो सकता है। सरकारी कोविड-19 पैनल के प्रमुख डॉ. शिगेरू ओमी ने कहा, ‘हमें वह सब कुछ करना चाहिए जो हम कर सकते हैं और साथ ही साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान करें।’ वहीं, ओमी ने महामारी के बीच में ओलंपिक आयोजित कराने को असामान्य बताते हुए सरकार कोचेतावनी दी है कि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।