Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा ने 5 महीने बाद भारत से सीधी उड़ानों पर हटाया प्रतिबंध,


  • कनाडा में रह रहे हजारों भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कनाडा ने करीब 5 महीने बाद भारत से सीधी उड़ान पर लगी पाबंदी को हटा लिया है। कनाडा सोमवार से भारत से सीधी उड़ानों की अनुमति देगा। करीब पांच माह बाद कनाडा ने यह रोक हटाई है। इस फैसले की घोषणा करते हुए ट्रांसपोर्ट कनाडा ने शनिवार को ट्वीट किया, ”27 सितंबर से 00:01 ईडीटी से भारत से सीधी उड़ानें कनाडा में उतर सकेंगी। इसके लिए अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय लागू किए जाएंगे।”

ट्रांसपोर्ट कनाडा ने कहा कि यात्रियों के पास दिल्ली हवाई अड्डे की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। यह रिपोर्ट कनाडा के लिए सीधी उड़ान से कम से कम 18 घंटे के अंदर की होनी चाहिए। अप्रैल में कनाडा ने भारत से और भारत के लिए सभी सीधी उड़ानों पर रोक लगा दी थी। उस समय देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर चल रही थी।

भारत से सीधी उड़ानों को अनुमति देने की तारीख में कई बार बदलाव किया गया। कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच हवाई संपर्क को सामान्य करने की दिशा में एक निर्णायक कदम है। कनाडा जाने वाले भारतीय यात्रियों को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्थित जीनस्ट्रिंग्स लैब से कोविड-19 मॉलिक्यूलर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेनी होगी।