News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा के बाद गुजरात से शुरू होगा इसका दूसरा चरण-जयराम रमेश


कोल्लम (केरल) कांग्रेस इन दिनों ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाल रही है। कांग्रेस की यह यात्रा तमिलनाडु से अब केरल पहुंच चुकी है। इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बड़ा एलान किया है। जयराम रमेश ने कहा कि अगर राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा सफल होती है, तो पार्टी गुजरात से अरुणाचल प्रदेश की एक और यात्रा शुरू करेगी।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के आठवें दिन में प्रवेश करते ही राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने शुक्रवार को कोल्लम से मार्च शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि हम दूसरे चरण में 150 दिनों में लगभग 3,100 किमी की दूरी तय करेंगे। यह दुनिया के किसी भी राजनीतिक दल द्वारा किया गया सबसे लंबा मार्च है। पहले यह चीनी नेता माओत्से तुंग द्वारा किया गया था। अगर कन्याकुमारी से कश्मीर की यात्रा सफल हो जाती है, तो हम इसके बाद गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक आगे बढ़ेंगे।

जयराम रमेश का ये बयान तब आया है, जब राजनीतिक दलों द्वारा उन राज्यों से यात्रा न किए जाने के बारे में पूछा गया था। जहां भाजपा काफी मजबूत स्थिति में है।

सीपीएम ने भारत जोड़ो यात्रा पर खड़े किए सवाल

वहीं, हाल ही में केरल के सीएम पिनाराई विजयन की पार्टी सीपीएम ने कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा पर सवाल खड़े किए। सीपीएम के ट्वीट में कहा गया, ‘भारत जोड़ो या सीट जोड़ो? केरल में 18 दिन, यूपी में 2 दिन। भाजपा-आरएसएस से लड़ने का यह अजीब तरीका है।’

वहीं, जयराम रमेश ने सीपीएम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि अपना होमवर्क बेहतर तरीके से करें कि यात्रा की योजना कैसे और क्यों बनाई गई थी।

पश्चिम बंगाल में वाम दल और कांग्रेस का रह चुका है गठबंधन

बता दें कि केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां वाम दलों की सरकार है। सीपीएम 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की चुनावी भागीदार थी, लेकिन सबसे पुरानी पार्टी दक्षिणी राज्य में वामपंथी संगठन का प्रमुख विपक्ष है।

गौरतलब है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 15 सितंबर को एक दिन के ब्रेक के बाद शुक्रवार को फिर से शुरू हुई है। यात्रा का सातवां दिन बुधवार को पूरा हुआ जो केरल के तिरुवनंतपुरम के नवायिक्कुलम से शुरू हुआ था। सातवें दिन राहुल गांधी ने कोल्लम जिले के चथन्नूर में छात्रों से बातचीत की थी।