Latest News

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच सपाट खुले भारतीय बाजार, आईटी शेयरों पर दबाव


नई दिल्ली, । खराब वैश्विक संकेतों के चलते सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत लगभग सपाट हुई। बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक हल्की बढ़त के साथ खुले। खबर लिखे जाने तक, बीएसई सेंसेक्स 136 अंक या 0.22 प्रतिशत 61,475 अंक पर और एनएसई निफ्टी 33 अंक या 0.18 प्रतिशत बढ़कर 18300 पर था।

निफ्टी में ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी, इंफ्रा इंडेक्स में खरीदारी हो रही है, जबकि फार्मा, आईटी और हेल्थकेयर बाजार पर दबाव बनाने का काम कर रहे हैं। सुबह 9:40 बजे तक एनएसई पर 1104 शेयर बढ़त के साथ और 784 नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में पावर ग्रिड, आईटीसी, भारती एयरटेल, नेस्ले, बजाज फिनसर्व, एमएंडएम, बजाज फाइनेंस, मारुती सुजुकी, एनटीपीसी, एचडीएफसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील और टाइटन बढ़त के साथ, जबकि इंफोसिस, सन फार्मा, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, विप्रो, टीसीएल गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में आज सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे।

दो पैसे गिरा रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार कमजोरी देखने को मिली है और यह दो पैसे गिरकर 82.77 पर पहुंच गया है। डॉलर के मुकाबल रुपये में गिरावट की वजह फॉरेन कैपिटल का ऑउटफ्लो और कच्चे तेल दामों में गिरावट का होना माना जा रहा है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपया आज 82.80 स्तर पर खुला था और फिर 82.77 तक फिसल गया। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.75 के स्तर पर खुला था।