News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा राजपथ, NDMC की बैठक में प्रस्ताव हुआ पास


नई दिल्ली,  इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ नाम से मशहूर सड़क का नाम अब कर्तव्यपथ (Kartavya Path) होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने राजपथ के साथ ही नवनिर्मित सेंट्रल विस्टा लान का नाम बदलने का भी निर्णय लिया है।

NDMC की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी

बुधवार को नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) की बैठक में राजपथ का नाम बदलकर ‘कार्तव्य पथ’ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। लोकसभा सांसद और एनडीएमसी सदस्य मीनाक्षी लेखी ने कहा कि एनडीएमसी परिषद की विशेष बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

मीनाक्षी लेखी ने यह भी कहा कि हमने आज विशेष परिषद की बैठक में राजपथ का नाम कार्तव्य पथ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से पांच प्रण की घोषणा की थी।

इनमें एक प्रण गुलामी के प्रतीकों को खत्म करने का भी था। माना जा रहा है कि इसी क्रम में राजपथ व सेंट्रल विस्टा लान का नाम कर्तव्यपथ रखा जाएगा। इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की सड़क कर्तव्यपथ के नाम से जानी जाएगी।

ये भी पढ़ें-

रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर किया गया था लोक कल्याण मार्ग

इससे पूर्व पीएम आवास तक जाने वाली सड़क का नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग किया गया था। बता दें, बिटिश काल में राजपथ किंग्सवे के नाम से जाना जाता था। आजादी के बाद वर्ष 1955 में केंद्र सरकार ने इसका नाम किंग्सवे से बदलकर राजपथ कर दिया था और इसके नजदीक से जो सड़क होकर गुजरती है, उसका नाम जनपथ है।