Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक और तेलंगाना में भी परिवारवाद बनेगा भाजपा का हथियार,


नई दिल्ली। चार राज्यों की बड़ी चुनावी जीत को यूं तो सीधे तौर पर 2024 के महासमर से जोड़ा जा रहा है। लेकिन भाजपा उससे पहले दक्षिण में कर्नाटक, तेलंगाना और पश्चिम में गुजरात में ऐसी ही जीत हासिल कर फिर से 300 प्लस के लक्ष्य पर काम करने की तैयारी में है। इस क्रम में विकास जहां सबसे बड़ा मुद्दा होगा, वहीं परिवारवाद हमेशा निशाने पर रहेगा।

अगले एक साल के अंदर यूं तो हिमाचल प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में ही चुनाव होने हैं, लेकिन माना जा रहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी टीआरएस समयपूर्व चुनाव कराना चाहती है। ऐसी स्थिति में वहां भी 2024 से पहले ही चुनाव होंगे। रोचक तथ्य है कि इन चार में से तीन राज्यों में भाजपा की ही सरकार है जिसे दोहराने की चुनौती है।

विकास के साथ-साथ परिवारवाद का मुद्दा दिखाएगा रंग

हिमाचल प्रदेश में हाल में हुए उपचुनावों में भाजपा को शिकस्त मिली थी जो अच्छे संकेत नहीं हैं। गुजरात में पिछली बार भाजपा की जीत बहुत आसान नहीं रही थी, जबकि कर्नाटक में सरकार गठन के लिए जोड़तोड़ का हिसाब बिठाना पड़ा था। फिलहाल कांग्रेस की जो स्थिति है उसमें गुजरात को लेकर पार्टी आश्वस्त है, जबकि कर्नाटक में भरोसा है कि विकास के साथ-साथ परिवारवाद का मुद्दा रंग दिखाएगा।