Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्मचारी चयन आयोग 1 अप्रैल को जारी करेगा सीजीएल परीक्षा का नोटिफिकेशन, आवेदन 1 मई तक


एजुकेशन डेस्क। वर्ष 2023 की सीजीएल परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए अपडेट। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2023 के लिए तारीखों प्रस्तावित तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग द्वारा आज, 13 मार्च 2023 को साझा किए गए एक अपडेट के मुताबिक सीजीएल परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना 1 अप्रैल को जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अपलीकेशन सबमिट कर सकेंगे। एसएससी ने आवेदन की आखिरी तारीख 1 मई 2023 निर्धारित की है। वहीं, परीक्षा के पहले चरण टियर 1 का आयोजन जून-जुलाई 2023 के दौरान किया जाना प्रस्तावित है।

SSC CGL Exam 2023: केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में स्नातकों के लिए हजारों सरकारी नौकरियां

बता दें कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और निकायों में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक वाले पदों पर सीधी भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु सीजीएल परीक्षा का आयोजन एसएससी द्वारा हर साल किया जाता है। इन विभागों के विभिन्न पदों की हजारों रिक्तियों पर भर्ती वाली सीजीएल परीक्षा के इस साल के आयोजन की तिथियों की घोषणा आयोग पहले एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से की थी और इसके बाद फ्रेश अपडेट आज, 13 मार्च को साझा किया। वर्ष 2022 की परीक्षा के लिए एसएससी ने 37 हजार रिक्तियों की घोषणा की है और चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण टियर 2 चल रहा है। वहीं, वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए 7686 रिक्तियां निकाली गई थीं।

SSC CGL Exam 2023: सीजीएल परीक्षा के लिए योग्यता

एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। साथ ही, परीक्षा के वर्ष में उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष भी होती है। दूसरी तरफ, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जाती है।