News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कल से दो दिवसीय दौरे पर नागालैंड जाएंगे जेपी नड्डा,


नई दिल्ली, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार से नागालैंड के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। राज्य में अगले साल विधानसभा के चुनाव हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का यह दौरा विधानसभा चुनाव की तैयारियों का बिगुल फूंकने को लेकर है। इस दौरे के दौरान नड्डा के लिए जनसभाएं करने के अलावा कई कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। वह अपनी यात्रा के दौरान पार्टी नेताओं और कई बुद्धिजीवियों से भी बातचीत करेंगे।

15 सितंबर 2022 को नड्डा के राज्य में पहुंचते ही दीमापुर में उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। गुरुवार दोपहर को वोखा जिले के त्युई मंडल (Tyui Mandel) में ओल्ड रिफिम में एक जनसभा आयोजित की गई है। यह नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता वाईवी पैटन का गृह जिला है।

जनसभा के बाद नड्डा राज्य से लेकर मंडल स्तर तक के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि नड्डा इस दौरान 2023 के शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों के बारे में दिशानिर्देश जारी करेंगे।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा नगालैंड में भाजपा विधायकों और पार्टी के एकमात्र राज्यसभा सांसद के साथ भी अलग से बैठक करेंगे।

जेपी नड्डा सीएम के साथ करेंगे मुलाकात

वहीं, नड्डा रात के खाने के लिए राज्य के नेताओं के साथ नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ( Nephiu Rio) से मुलाकात करेंगे, जो राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी (NDPP) के अध्यक्ष भी हैं। दोनों नेता गठबंधन को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। एनडीपीपी और भाजपा दोनों ने राज्य के चुनावों के लिए अपने गठबंधन की घोषणा पहले ही कर दी है।

नड्डा 16 सितंबर को कोहिमा में बैपटिस्ट चर्च जाएंगे और उसके बाद दीमापुर में करीब 1,800 प्रमुख नागरिकों और बुद्धिजीवियों के साथ बैठक करेंगे। नड्डा राज्य की भाजपा कोर कमेटी के साथ भी बैठक करेंगे।

नागालैंड के सीएम ने अभी हाल ही में किया था दिल्ली का दौरा

बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण समय में हो रहा है। जब भाजपा और एनडीपीपी जल्द ही उन सीटों की संख्या को अंतिम रूप देंगे जो वे अगले साल के विधानसभा चुनावों में लड़ेंगे। नागालैंड के मुख्यमंत्री ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का दौरा किया था और लंबित नगा समझौते के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

रियो के नेतृत्व वाले 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और अगले साल होने वाले चुनावों से पहले दशकों से लंबित मुद्दे के अंतिम समाधान की मांग की है।