News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कश्मीर में 16 घंटों में सुरक्षाबलों ने दो मुठभेड़ों में HM जिला कमांडर समेत 3 को मार गिराया


श्रीनगर : कश्मीर में पिछले 16 घंटों के भीतर सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ों में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है। जिला कुलगाम में गत वीरवार से जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलोें ने बड़ी सफलता हासिल की है। यहां मार गिराए गए हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों में जिला कमांडर शिराज मौलवी व यावर भट शामिल हैं। हालांकि गत वीरवार को ही सुरक्षाबलों ने श्रीनगर में हुई मुठभेड़ में मुजाहिदीन गजवातुल हिंद के ही एक आतंकी को मारा था। आपको जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर में जनवरी से अब तक हुई 69 मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने 135 आतंकवादियों को मार गिराया है।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कुलगाम में दो व श्रीनगर में एक आतंकी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि। कुलगाम में मार गिराया गया हिजबुल मुजाहिदीन का जिला कमांडर शिराज मौलवी वर्ष 2016 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल था। उसने इस दौरान जहां कई निर्दोष लोगों की जान ली वहीं घाटी के बेरोजगार युवाओं को बरगलाकर आतंकवाद में शामिल किया। उसकी मौत सुरक्षाबलों के लिए बड़ी सफलता है। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार हिजबुल जिला कमांडर शिराज अहमद उर्फ शिराज मौलवी ए++ श्रेणी का आतंकवादी था। उसके खिलाफ विभिन्न थानों में करीब 19 मामले दर्ज थे। वहीं यावर अहमद सी श्रेणी का आतंकवादी था। उसके खिलाफ भी तीन मामले दर्ज थे। वह मार्च 2021 से सक्रिय था।

कुलगाम में यह मुठभेड़ दोपहर बाद शुरू हुई। सुरक्षाबलों को जानकारी मिली कि कुलगाम के चवलगाम में दो से तीन आतंकी देखे गए हैं। सूचना मिलते ही सेना की 9 आरआर व एसओजी के जवान मौके पर पहुंच गए और तलाशी अभियान शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों को नजदीक आता देख आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई से पूर्व आतंकियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु जब वे नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग शुरू कर दी। मुुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया।