News TOP STORIES उड़ीसा नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

कांग्रेस का दावा- बालेश्वर हादसे के बाद हजारों लोगों ने कैंसिल किए ट्रेन टिकट IRCTC ने आंकड़े जारी कर बताया गलत


नई दिल्ली, : ओडिशा के बालेश्वर में हुए सदी के सबसे बड़े ट्रेन हादसे की जांच चल रही है। हादसे में साजिश का एंगल भी सामने आया है, इसका सच पता लगाने के लिए सीबीआई ने मोर्चा संभाल लिया है।

वहीं, हादसे के बाद कांग्रेस ने दावा किया है कि बड़ी संख्या में डर के मारे लोगों ने अपने ट्रेन टिकट कैंसिल करा दिए। इसे लेकर रेलवे टिकट बुकिंग को मैनेज करने वाली आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्वीट कर जवाब दिया है।

ओडिशा के कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था, बीते दिनों में ऐसी रेल दुर्घटना कभी नहीं हुई, सैकड़ों लोगों की जान चली गई और हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। इस घटना ने सभी को दुख पहुंचाया है। इतना ही नहीं उन्होंने दावा किया था कि दुर्घटना के बाद हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसिल कर दिए हैं। उन्हें लगता है कि ट्रेन में सफर सुरक्षित नहीं है।

बीते दिनों में ऐसी रेल दुर्घटना कभी नहीं हुई। सैकड़ों लोगों की जान चली गई और हजार से ज्यादा लोग घायल हैं।

इस घटना ने सभी को दुख पहुंचाया है।

दुर्घटना के बाद हजारों लोगों ने अपने टिकट कैंसिल कर दिए हैं। उन्हें लगता है कि ट्रेन में सफर सुरक्षित नहीं है।

 

आईआरसीटीसी ने कहा, यह तथ्यात्मक रूप से गलत है। कैंसलेशन बढ़ा नहीं है। इसके उलट, 1 जून, 2013 को (हादसे के एक दिन पहले) कैंसलेशन 7.7 लाख से घटकर 3 जून, 2022 को 7.5 लाख पर पहुंच गया।

सीबीआई कर रही है ट्रेन हादसे की जांच

आपको बता दें कि इस ट्रेन हादसे में अभी तक 278 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच सीबीआई ने हादसे की जांच भी शुरू कर दी है। सीबीआई की 10 सदस्यीय टीम ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना स्थल का सोमवार को दौरा किया और अपनी जांच शुरू की। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। खुर्दा रोड मंडल के डीआरएम आर रॉय ने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार, सीबीआई जांच शुरू हो गई है लेकिन विस्तृत विवरण अभी उपलब्ध नहीं है।