News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कांग्रेस के विधायकों समेत IAS ऑफिसर पर ED की बड़ी कार्रवाई जब्त किया 51 करोड़ कैश से लेकर 90 अचल संपत्तियां


नई दिल्ली, । कोयला लेवी पीएमएलए मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के 2 विधायकों और पीसीसी प्रमुख की संपत्ति कुर्क की है। ED ने कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव, चंद्रदेव प्रसाद राय और पीसीसी अध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल की अचल संपत्ति, शानदार वाहन, आभूषण और 51 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है।

PMLA की आपराधिक धाराओं के तहत जब्त की संपत्ति

ED ने आईएएस अधिकारी रानू साहू, कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी के अलावा दो अन्य व्यक्तियों आरपी सिंह और विनोद तिवारी की संपत्तियों को भी जब्त किया है। सभी संपत्ति को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत जब्त किया है।

 

ईडी ने जारी किया बयान

ईडी ने एक बयान में कहा कि जांच के दौरान, सूर्यकांत तिवारी के साथ उपरोक्त व्यक्तियों के वित्तीय संबंधों का प्रत्यक्ष प्रमाण स्थापित किया गया था और पीएमएलए के तहत कुर्की की कार्यवाही के लिए अपराध की आय या समकक्ष संपत्तियों की पहचान की गई संपत्ति की पहचान की गई है।

पहले भी हुई गिरफ्तारी

एजेंसी ने इससे पहले इस मामले में आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और शक्तिशाली राज्य सेवा नौकरशाह सौम्या चौरसिया की संपत्ति कुर्क की थी। एजेंसी ने पहले कहा था कि यह जांच बड़े पैमाने पर घोटाले के आरोपों से संबंधित है। इसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये की अवैध वसूली की जा रही थी।