News TOP STORIES उत्तर प्रदेश कानपुर राष्ट्रीय लखनऊ

कानपुर में NIA और STF करेगी मतांतरण मामले की जांच, पुल‍िस टीम जाएगी कोलकाता


कानपुर, चकेरी के श्याम नगर स्थित फ्लैट में मतांतरण का खेल पकड़े जाने के मामले में अब नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी और स्पेशल टास्क फोर्स को भी जांच में लगाया गया है। फतेहपुर और प्रयागराज के साथ टीम चकेरी प्रकरण की भी जांच करेंगी।

चकेरी के श्याम नगर में एक अपार्टमेंट के फ्लैट में मतांतरण का खेल पकड़ा गया था। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों के हंगामे के बाद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करके फ्लैट की सील किया था। फ्लैट से पुलिस को भारी मात्रा में साहित्य, फोटो, वीडियो, कंप्यूटर आदि सामान बरामद हुआ था।

पुलिस फिलहाल इसमें फंडिंग के बारे में छानबीन कर रही है। फतेहपुर और प्रयागराज मामले में की जांच कर रही एनआइए और एसटीएफ की टीम को चाणक्यपुरी मामले की जांच भी सौंपी गई है। वहीं चकेरी और जाजमऊ थाना क्षेत्रों में खुफिया भी नई बनी चर्च के बारे में जानकारी जुटा रही है।

मतांतरण को लेकर अब तक पुलिस ने कई लोगों के बयान दर्ज किए हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अब तक की छानबीन में यह सामने आया है कि चाणक्यपुरी में ग्रामीण क्षेत्रों से पिकनिक के बहाने से स्कूली बच्चों को लाया जाता था। जहां बंद कमरे में उन्हें दूसरे धर्म के भगवानों में अंतर बताकर उनका ब्रेन वाश किया जाता था।

शहर में संचालित होने वाली इन चार्ज के कनेक्शन कोलकाता से होने की जानकारी पर गंगा मेला के बाद पुलिस की एक टीम को वहां भेजने की तैयारियां की जा रही है। संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि मामले की गंभीरता से जांच चल रही है। फंडिंग के संबंध में जानकारियां जुटाई जा रही हैं। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।