Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन हरे निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स 67,700 के पार


नई दिल्ली, । : कारोबारी हफ्ते के शुक्रवार के सत्र में शेयर बाजार हरे निशान पर खुला है। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 255.46 अंक चढ़कर 67,774.46 के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। निफ्टी 70.05 अंक बढ़कर 20,173.15 के अपने नए शिखर पर पहुंच गया। इसके अलावा निफ्टी बैंक और एसएंडपी बीएसई स्मॉलकैप भी बढ़त के साथ खुला है।

आज एनएसई (NSE) पर 1401 कंपनी के शेयर बढ़त के साथ और 353 कंपनी के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

टॉप गेनर्स और लूजर्स स्टॉक

आज सेंसेक्स चार्ट में एचडीएफसी बैंक, रिलायंस, टाटा मोटर्स, टीसीएस, इंफोसिस, कोल इंडिया, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, वेदांता, मारुति सुजुकी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, आईटीसी, टाइटन कंपनी, कोटक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, लार्सन, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक के शेयर गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को 294.69 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत चढ़कर 94.47 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

इन्फोसिस, आरआईएल, एलएंडटी, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे ब्लू चिप्स की भागीदारी ने चल रही रैली को लचीलापन प्रदान किया है। भले ही बाजार की अंडरकरंट में तेजी है, लेकिन उच्च मूल्यांकन और बढ़ते कच्चे तेल और बढ़ते डॉलर इंडेक्स जैसे नए जोखिम प्रभावित हो सकते हैं। ब्रेंट क्रूड का 94 अमेरिकी डॉलर पर होना एक बड़ी चिंता का विषय है जिसे बाजार लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं कर सकता है।

 

रुपया हुआ सपाट

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में सीमित दायरे में कारोबार देखा गया। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। यह डॉलर के मुकाबले 83.02 पर खुला। शुरुआती कारोबार में यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.07 के निचले स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले बंद से 4 पैसे कम है।

गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे गिरकर 83.03 पर बंद हुआ।