Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने Meghalaya CM को तुरा हवाई अड्डे के संचालन पर गौर करने का दिया आदेश


  • शिलांग। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से व्यक्तिगत रूप से तुरा हवाई अड्डे के ‘शीघ्र संचालन’ पर गौर करने का आदेश दिया है। केंद्रीय सिंधिया ने “… तुरा हवाई अड्डे के शीघ्र संचालन में मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कोनराड के संगमा के व्यक्तिगत हस्तक्षेप का अनुरोध किया है।” सिंधिया ने कहा कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा को देश में अनारक्षित और कम सेवा वाले हवाई अड्डों से क्षेत्रीय हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए आरसीएस-उड़ान लॉन्च किया है।

सिंधिया ने बताया कि’तुरा हवाई अड्डे के आंकड़े असेवित हवाई अड्डों की अस्थायी सूची में हैं। विशेष दौर की बोली 4.1 में दो आरसीएस मार्गों अर्थात शिलांग से तुरा वीवी और गुवाहाटी से तुरा वीवी के लिए हेलीकॉप्टर संचालन के लिए बोलियां प्राप्त हुई हैं और इसे योजना दस्तावेज के प्रावधानों के अनुसार जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। बयान में कहा गया है “।
तूरा हवाई अड्डे के अधिग्रहण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मेघालय सरकार के अनुरोध पर, एएआई ने 2013 में राज्य सरकार को एक मसौदा समझौता ज्ञापन भेजा था।
उन्होंने बताया कि वायु सुरक्षा आवश्यकता के अनुसार, 240 मीटर x 60 मीटर के रनवे एंड सेफ्टी एरिया (आरईएसए) के प्रावधान की सिफारिश की जाती है और सिटी साइड इंफ्रास्ट्रक्चर, रनवे एक्सटेंशन के साथ फेज -1 में सिंपल एप्रोच लाइटिंग (एसएपीएल) के साथ वीएफआर ऑपरेशन प्रस्तावित है। इसलिए 68.5 एकड़ अतिरिक्त भूमि का अधिग्रहण करने की जरूरत है। इस प्रकार, चरण-I हवाई अड्डे के विकास के लिए, 125 एकड़ के कुल भूमि क्षेत्र को अधिग्रहित करने और एएआई को सौंपने की जरूरत है, जो सभी प्रकार के भारों से मुक्त और मुफ्त है।