News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में देशभर में चार स्थानों पर जलाई गई 30,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्‍स


नई दिल्‍ली, । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ऑनलाइन मौजूदगी में शनिवार को पूरे भारत में चार स्थानों पर 30,000 किलोग्राम से अधिक ड्रग्‍स जलाई गई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चंडीगढ़ में एक सम्मेलन में मौजूद थे। उन्होंने वहां से वर्चुअल माध्‍यम के जरिए दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी और कोलकाता में जब्त किए गए मादक द्रव्यों को नष्‍ट करते हुए देखा। गुवाहाटी विशेष पुलिस आयुक्त डीजीपी हरमीत सिंह ने कहा- यह ऐतिहासिक है, देश में ऐसा कभी नहीं हुआ… गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर देश भर में मादक पदार्थों का निपटान किया गया। शनिवार को लगभग 100 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जलाए गए। 

गृह मंत्री (Union Home Minister) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के आह्वान के बाद लगभग 75 हजार किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट करने का संकल्प लिया गया था। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब तक हम 82,000 किलोग्राम ड्रग्‍स जलाई जा चुकी हैं। 15 अगस्त तक 1 लाख किलोग्राम तक यह आंकड़ा पहुंच जाएगा। पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने एक जून से ड्रग्‍स के निपटान को लेकर अभियान की शुरुआत की थी।

एक अधिकारी ने बताया कि 29 जुलाई तक 11 राज्यों में 51,217 किलोग्राम से अधिक नशीले पदार्थों का निपटारा किया जा चुका है। 30,468 किलोग्राम से अधिक ड्रग्‍स के निपटान के बाद नष्‍ट किए जाने वाले ड्रग्‍स की कुल मात्रा लगभग 81,686 किलोग्राम तक पहुंच जाएगी। ड्रग्स मुक्त भारत की लड़ाई (drugs-free India) में यह एक बड़ी उपलब्धि है। शनिवार को दिल्ली में 19,320 किलोग्राम, चेन्नई में 1,309 किलोग्राम, गुवाहाटी में 6,761 किलोग्राम और कोलकाता में 3,077 किलोग्राम ड्रग्‍स को नष्ट किया गया।