Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के दाखिले में बारहवीं के अंकों को नहीं मिलेगा कोई वेटेज,


नई दिल्ली। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला इस बार यानी नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( CUET) के जरिए ही होगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सोमवार को इसे लेकर पूरी स्थिति स्पष्ट की है। साथ ही कहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों के दाखिले में बारहवीं के अंकों को अब कोई वेटेज नहीं मिलेगा बल्कि इनमें दाखिला सीयूईटी की मेरिट के आधार पर ही मिलेगा। इस टेस्ट के आयोजन का जिम्मा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपा गया है।

 

यूजीसी चेयरमेन मामिडाला जगदीश कुमार सोमवार को सीयूईटी को लेकर जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि सीयूईटी का आयोजन केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों ही कोर्सों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। जो संभवत: जुलाई के पहले हफ्ते में आयोजित होगी। इसकी अधिसूचना भी मंगलवार को जारी हो जाएगी।

सभी 45 केंद्रीय विश्विद्यालयों के लिए होगा अनिवार्य

एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अब सीयूईटी के आधार पर ही छात्रों को दाखिला देना होगा। यह सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य होगा। साथ ही जो राज्य और निजी विश्वविद्यालय भी चाहें तो वह भी सीयूईटी के स्कोर के आधार पर छात्रों को दाखिल दे सकते है। इसका डाटा सभी विश्वविद्यालयों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।