News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने जारी की एनआईआरएफ रैंकिंग, IIT चेन्नई टॉप पर, देखें LIST


नई दिल्ली । लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग जारी कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अब से कुछ देर पहले NIRF Rankings 2021 जारी की। शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में IIT मद्रास पहले स्थान पर है, उसके बाद IISc बेंगलुरु और IIT बॉम्बे है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान। शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 8 आईआईटी, 2 एनआईटी इंजीनियरिंग कॉलेजों टॉप-10 की सूची में शामिल हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मिरांडा हाउस बेस्ट कॉलेज, एलएसआर कॉलेज फॉर विमेन को दूसरा रैंक, लोयोला कॉलेज ने तीसरा रैंक प्राप्त किया है। एम्स दिल्ली सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ को दूसरा और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर ने तीसरा स्थान हासिल किया। गौरतलब है कि NIRF Rankings भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की एक लिस्ट है। देश की टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों की लिस्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी की जाएगी।रैंकिंग जारी करने का होगा ऑनलाइन

NIRF Rankings 2021 जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन किया गया। गौरतलब है कि बीते साल कोरोना वायरस महामारी के चलते रैंकिंग जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया था। शिक्षा मंत्रालय की ओर से साल 2020 की एनआईआरएफ रैंकिंग 11 जून 2020 को जारी की गई थी। आपको बता दें कि NIRF की रैंकिंग 10 श्रेणियों में जारी की जाती है, जिसमें यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, आर्किटेक्चर और डेंटल कॉलेज को शामिल किया जाता है।

रैंकिंग में शामिल संस्थानों की संख्या में बढ़ोतरी

इस साल NIRF Rankings में भाग लेने वाले संस्थानों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। 2016 में संस्थानों को केवल 4 श्रेणियों में जगह दी गई थी, जो 2019 में बढ़कर 9 हो गई. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने NIRF की स्थापना के बाद से हर साल इंजीनियरिंग की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। NIRF Rankings 2020 में भी शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थान था। बीते 2 साल से IIT दिल्ली दूसरे और IIT बॉम्बे तीसरे स्थान पर स्थान बना रहा है।

जानिए क्या है NIRF Rankings

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिग फ्रेमवर्क (NIRF) देश की शीर्ष यूनिवर्सिटीज, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों को परफॉर्मेंस के आधार पर तैयार की जाती है। इस रैंकिंग के जरिए देश की यूनिवर्सिटी, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षिक गुणवत्ता का आंकलन किया जाता है। गौरतलब है कि इस NIRF Rankings की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। स

इन गुणवत्ता के आधार पर बनाई जाती है रैंकिंग

किसी भी विश्वविद्यालय की रैंकिंग में कई चीजों का ध्यान रखा जाता है, इसमें ज्यादा जिन बातों पर ध्यान दिया जाता है वो टीचिंग एंड लर्निंग, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, आउटरीच एंड इंक्लूस्वीटी, पर्सेप्शन के अलावा ग्रेजुएशन आउटकम आदि।

बीते साल के कॉलेजों की रैंकिंग

ओवरऑल कैटेगरी – आईआईटी मद्रास

विश्वविद्यालय – आईआईएससी बैंगलोर

इंजीनियरिंग – आईआईटी मद्रास

मैनेजमेंट – आईआईएम अहमदाबाद

फार्मेसी – जामिया हमदर्द

कॉलेज – मिरांडा हाउस

चिकित्सा – अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान – एम्स नई दिल्ली

कानून – एनएलएसआइयू, बेंगलुरु

वास्तुकला – आईआईटी खड़गपुर

डेंटल कॉलेज- मौलाना आजाद दंत चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एमएएमसी), नई दिल्ली