Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केरल के 3 जिलों में COVID-19 का प्रकोप, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- ‘चिंता की कोई जरूरत नहीं’


तिरुवनंतपुरम,। केरल के तीन जिलों – एर्नाकुलम, तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम में – कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को कहा कि इस वृद्धि से चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। कोरोना पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद, जॉर्ज ने कहा कि हालांकि वर्तमान में राज्य में संक्रमणों की संख्या में मामूली वृद्धि हुई है, मामले केवल ओमाइक्रोन वैरिएंट के हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड की स्थिति का किया आकलन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘बैठक में कोविड की स्थिति का आकलन किया गया है। एर्नाकुलम, तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम जिलों में कोविड के सबसे ज्यादा मामले हैं। इन जिलों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कोरोना लक्षणों वाले लोगों का परीक्षण किया जाना चाहिए।’ स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि सावधानी बरतना और कोरोना वैक्सीन लेना जरूरी है।

सभी को मास्क पहनना चाहिए- वीना जॉर्ज

जॉर्ज ने कहा ‘कोरोना के साथ रहना जरूरी है। सभी को मास्क पहनना चाहिए। बुजुर्गों और बिस्तर पर पड़े मरीजों की सुरक्षा के उपाय किए जाने चाहिए। जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक लेनी है, वे इसे लें। स्वास्थ्य कर्मियों को अवश्य एहतियाती खुराक लें।’ उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के मामलों में कमी के साथ, कई लोग कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक लेने के लिए अनिच्छुक थे।

जॉर्ज ने कहा, ‘यह खतरनाक होगा। यह अनुमान लगाया गया है कि कोरोना से ​​​​मौत उन लोगों में अधिक है जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है और जिनके पास कॉमरेडिडिटी हैं। अगर कॉमरेडिटी वाले लोगों में कोविड के लक्षण हैं, तो उन्हें तत्काल उपचार की तलाश करनी चाहिए।

केवल 88 प्रतिशत ने दूसरी खुराक ली

कोरोना टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा करते हुए, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 100 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ली है, लेकिन केवल 88 प्रतिशत ने दूसरी खुराक ली है। जबकि 22 फीसदी ने ही ऐहतियाती खुराक अबतक ली। पहली खुराक 15 से 17 साल के 83 फीसदी बच्चों को और दूसरी खुराक 55 फीसदी बच्चों को दी गई। पहली खुराक 12 से 14 साल के 54 फीसदी बच्चों को और दूसरी खुराक 15 फीसदी बच्चों को दी गई।

जॉर्ज ने कहा ‘फील्ड वर्कर्स को उन लोगों की सूची तैयार करने का काम सौंपा जाएगा, जिन्हें स्थानीय स्तर पर टीका नहीं लगाया गया है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनका टीकाकरण हो। सभी बच्चों को टीके दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के परामर्श से सभी बच्चों का टीकाकरण करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। स्कूल फिर से खोलने के मद्देनजर।’ स्वास्थ्य मंत्री ने संक्रामक रोगों खासकर निपाह वायरस और रेबीज पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल ने पिछले 24 घंटों में 734 COVID मामले दर्ज किए, जिससे राज्य में सक्रिय मामले 6,990 हो गए।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु सहित पांच राज्यों के अधिकारियों को कोविड मामलों के उभरते समूहों की बारीकी से निगरानी करने और पर्याप्त संख्या में परीक्षण बनाए रखने और संक्रमितों के नमूने भेजने के लिए लिखा है। जीनोम अनुक्रमण के लिए व्यक्तियों।