Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केरल: ‘व्हेल की उल्टी’ बेचने वाले गिरोह के 3 लोग गिरफ्तार


  • केरल के त्रिशूर जिले के चेट्टुवा से वन विभाग ने लगभग 30 करोड़ रुपए की एम्बरग्रीस जब्त की है, जिसे आमतौर पर ‘व्हेल वोमिट’ के रूप में जाना जाता है. साथ ही इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. वन अधिकारियों के अनुसार ये पहली बार है जब राज्य में एम्बरग्रीस बेचने वाले गिरोह को पकड़ा गया है. केरल फॉरेस्ट फ्लाइंग स्क्वायड और वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की तरफ से किए गए एक ऑपरेशन के बाद तीन सदस्यों के इस गिरोह को पकड़ा गया है.

तीनों आरोपियों की पहचान मूल रूप से त्रिशूर के रहने वाले रफीक और फैसल और एर्नाकुलम के हम्सा के रूप में हुई है. वन विभाग को सूचना मिली कि एक समूह केरल में एम्बरग्रीस बेच रहा है, जिसके बाद कुछ वन अधिकारियों ने संदिग्धों से संपर्क किया जैसे कि वो एम्बरग्रीस खरीदना चाहते थे और फिर उन्हें पकड़ लिया.

करीब 19 किलो का है एम्बरग्रीस

जब्त किए गए एम्बरग्रीस का वजन करीब 19 किलो है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी बहुत ज्यादा कीमत है. भारत में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत एम्बरग्रीस पैदा करने वाली व्हेल का शिकार करना एक दंडनीय अपराध है. अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आरोपी को वो एम्बरग्रीस कैसे मिली जो वो बेच रहे थे.