Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोरोना का इलाज करेगा फैबीस्प्रे,


नई दिल्ली, । ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क) ने देश में वयस्क कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए नेजल स्प्रे लान्च किया है, जिसका नाम नाइट्रिक आक्साइड है। ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी SaNOtize के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। भारत में नाइट्रिक आक्साइड को फैबीस्प्रे ब्रांड के तहत लान्च किया गया है। नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है।

ऐसे करेगा काम

कंपनी का दावा है कि नाइट्रिक आक्साइड आधारित यह नेजल स्प्रे, नाक की ऊपरी सतह पर कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म करने का काम करता है। परीक्षण के दौरान देखा गया कि इसे कोविड-19 के खात्मे और दवा के एंटी-माइक्रोबियल गुणों को साबित किया है। जब यह स्प्रे नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है तो यह वायरस को बढ़ने व शरीर में फैलने से रोकने के लिए शारीरिक और रासायनिक बाधा उत्पन्न करता है और इस तरह यह वायरस को फेफड़ों में फैलने से रोकता है।

स्प्रे को COVID-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार बताते हुए, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी राबर्ट क्रोकार्ट ने कहा, हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा। एक प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि हम COVID-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का एक अभिन्न अंग हैं। हम नाइट्रिक आक्साइड नेजल स्प्रे (FabiSpray) के लिए अप्रूवल प्राप्त करके और SaNOtize के साथ साझेदारी में इसे लान्च करके खुश हैं।