Latest News नयी दिल्ली

कोरोना की लहर के वैष्णो देवी में चैत्र नवरात्रि से भीड़ बढ़ने की आशंका,


जम्मू: देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ते कोरोना के खतरे के बावजूद वैष्णो देवी तीर्थस्थान पर मंगलवार से आरंभ हो रहे चैत्र नवरात्रि में भीड़ जुटाने की आशंका तेज हो गई है।

कोरोना को देखते हुए एक बार फिर प्रसाद लाने और ले जाने पर प्रतिबंध के साथ ही पिंडियों के दर्शनों में दूरी को बढ़ाया गया है।

व्यवस्थाएं संभालने वाले वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान कोरोना महामारी को लेकर जारी दिशा निर्देशों का श्रद्धालु पालन कर रहे हैं। श्राइन बोर्ड के अनुसार श्रद्धालु मास्क पहनने के साथ ही शारीरिक दूरी का ख्याल रख रहे हैं और श्राइन बोर्ड प्रशासन भी अलर्ट है।

श्राइन बोर्ड के मुताबित कटरा रेलवे स्टेशन, कटरा हेलीपैड, दर्शनीय ड्योढ़ी तथा नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार पर श्रद्धालुओं के कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं।

इसमें करीब 31 पंडित पूजा-अर्चना चौबीसों घंटे करेंगे। महायज्ञ में देशभर से आने वाले श्रद्धालु भाग ले सकें, इसके लिए श्राइन बोर्ड की ओर से विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। ऐसे में अधिक भीड़ जुटने की आशंका को लेकर पूरे आयोजन पर सवाल भी खड़े होने लगे हैं।

कोरोना गाइडलाइंस पर अधिकारियों का दावा

अधिकारी कहते हैं कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए आधार शिविर कटरा से लेकर भवन तक श्राइन बोर्ड व स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने आधार शिविर कटरा में श्रद्धालुओं की जांच के लिए कटड़ा रेलवे स्टेशन के साथ ही कटरा हेलीपैड, दर्शनी ड्योढ़ी व नए ताराकोट मार्ग के प्रवेशद्वार पर कोविड-19 टेस्ट सेंटर बनाए हैं।

वहीं, वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्गाों पर श्राइन बोर्ड की ओर से महत्वपूर्ण स्थानों पर ऑटो सेंसर सैनिटाइजर स्थापित करने के साथ ही थर्मल स्कैनर से श्रद्धालुओं की निरंतर जांच की जा रही है।

नवरात्रि पर वैष्णो देवी की भव्य सजावट

वहीं, वैष्णो देवी भवन प्रांगण की चैत्र नवरात्र में देशी-विदेशी फल-फूलों से भव्य सजावट की जाएगी। भवन प्रांगण में विशाल स्वागत द्वार और पंडाल बनाए जा रहे हैं, जिसमें देश के करीब 100 कारीगर जुटे हुए हैं।