News TOP STORIES नयी दिल्ली

कोरोना के मद्देनजर CM केजरीवाल की केंद्र से मांग- रद्द की जाएं CBSE की परीक्षाएं


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने से कोरोना वायरस का संक्रमण व्यापक स्तर पर फैल सकता है, मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीकों को खोजा जा सकता है।

केजरीवाल ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्र से कहा कि छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षाओं में भेजा जा सकता है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस बार की कोरोना लहर बहुत ज्यादा खतरनाक है। इस लहर में युवा और बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। इस बार 65 प्रतिशत मरीज 45 साल से कम उम्र के है। मेरा युवाओं से निवेदन है कि जब भी आप घर से बाहर निकले कोविड दिशानिर्देशों का सख़्ती से पालन करे।

उन्होंने कहा कि अभी CBSE की परीक्षाएं आने वाली हैं। दिल्ली के 6 लाख बच्चे CBSE की परीक्षा में बैठेंगे। एक लाख के करीब अध्यापक इसमें शामिल होंगे। इससे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है। मेरी केंद्र सरकार से निवेदन है कि CBSE की परीक्षाएं रद्द की जाए। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, “युवा देश और परिवार के लिए कीमती हैं। आपका स्वास्थ्य, सुरक्षा हम सब के लिए बेहद जरूरी है। इस बार की लहर बेहद खतरनाक है, इसका युवाओं पर ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है। बच्चे भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। पिछले 10 से 15 दिन का डेटा ये बतलाता है कि 45 साल से कम उम्र के 65 फीसदी कोरोना मरीज आएं हैं।”

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा, “मैं समझ सकता हूं आपके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी, दो वक्त की रोटी के लिए घर से निकलना पड़ता है। लेकिन ऐसे में घर से तभी निकले जब जरूरी हो। सारे नियमों का पूरी तरह से पालन करें। वहीं यदि आप 45 साल से उम्र के व्यक्ति हैं, तो जाकर वैक्सीन लगवालें।” दूसरी ओर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बच्चों को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की है।

उन्होंने केंद्र सरकार से बच्चों के लिए अपील करते हुए कहा, “बच्चों के लिए हमारी सुरक्षा बेहद जरूरी है। बच्चों की सीबीएससी की परीक्षा आने वाली है, 6 लाख बच्चे इन परीक्षाओं में बैठेंगे, वहीं एक लाख के करीब टीचर शामिल होंगे। यह खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बड़े पैमाने पर कोरोना फैल सकता है। बच्चों की सेहत, जिंदगी और स्वास्थ्य बहुत जरूरी है।”

केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि इन परीक्षाओं को रद्द किया जाए, इसका कोई और तरीका निकाला जा सकता है। या तो ऑनलाइन माध्यम या इंटरनल एसेसमेंट करके बच्चों को पास किया जा सकता है।। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “कई देशों ने परीक्षाएं रद्द की हैं, हमारे देश में कई राज्यो ने परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि परीक्षाओं को रद्द किया जाए।”