Latest News नयी दिल्ली

कोरोना को रोकने के लिए आज से दिल्ली में प्रतिदिन होंगे 80 हजार टेस्ट- सत्येंद्र जैन


नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona in delhi) को एक बार फिर से बढ़ता देख सरकार ने एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा है कि आज से हम कोरोना जांच को बढ़ाकर प्रतिदिन 80 हजार कर देंगे। कल, सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में आईसीयू वार्डों में 220 बेड बढ़ाने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही जैन ने ये भी बताया है कि दिल्ली में वर्तमान में निजी और सरकारी अस्पतालों में सिर्फ 25% बेड भरे हुए हैं।

वहीं एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के जो मरीज मिल रहे हैं उनमें मुख्य रूप से अपेक्षाकृत मामूली लक्षणों वाले हैं। इनमें भी अधिकतर युवा आबादी में कोरोना के मामलू लक्षण मिल रहे हैं।

हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि सभी को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि संक्रमण बुजुर्गों में फैल सकता है और साथ ही गंभीर लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो एक बार फिर स्वास्थ्य देखभाल के संसाधनों को लेकि दिल्ली में चिंता बढ़ सकती है।

संक्रमण रोकने के लिए हॉटस्पॉट जोन की रणनीति बेहतर – AAIMS निदेशक
वहीं कुछ राज्य एक और लॉकडाउन लगाने के विकल्प पर विचार कर रहे हैं। इस पर गुलेरिया ने कहा कि एक शहर के भीतर अधिक हॉटस्पॉट जोन होने संक्रमण के प्रसार को रोकना एक अच्छी रणनीति साबित हो सकती है। डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि अब तक, अधिकांश रोगी जो आ रहे हैं, वे अपेक्षाकृत मामूली लक्षण वाले हैं, लेकिन वर्तमान में हम कम आयु वर्ग के मामलों में वृद्धि देख रहे हैं और यह यह बुजुर्गों तक फैल जाएगा। जैसा कि महाराष्ट्र में देखा गया है।

गुलेरिया ने बताया कि महराष्ट्र में इसकी शुरुआत सैन्य मामलों से हुई थी और तब हमें मामलों की बढ़ती संख्या और अधिक गंभीर लक्षण मिले, जिससे अस्पतालों में संसाधनों की कमी हो गई और स्थिति तनावपूर्ण हो गई। हमें इस बारे में सतर्क रहने की जरूरत है।

दिल्ली में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस
बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के 992 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 2.70% हो गई। बीमारी से 4 मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले सोमवार को 1904 मामले सामने आए और छह लोगों की मौत हुई थी। 13 दिसंबर के बाद अब संक्रमण दर सबसे अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटे में 36 हजार 757 लोगों की जांच की गई। इसके साथ ही कोरोना रिकवरी दर घटकर 97 फीसदी हो गई है। सक्रिय मरीजों की संक्या बढ़कर 7 हजार 429 गई है। 3 महीने बाद यह सक्रिय मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है, जबकि एक महीना पहले यह संख्या 1000 पर आ गई थी।