Latest News पंजाब

कोरोना वैक्सीन पर पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बोले- हमारे पास है मात्र एक दिन का स्टॉक, केंद्र स्थिति समझे


नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। कोरोना के आंकड़े हर दिन नए-नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्दू का केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। बलबीर सिद्धू ने कहा कि अगर हरियाणा जैसे राज्य के लिए वैक्सीन भेजने का शेड्यूल बन सकता है तो पंजाब जोकि उन पांच राज्यों में शामिल है जहां पर करोना की सबसे ज्यादा मार पड़ रही है तो पंजाब के लिए अलग से शेड्यूल क्यों नहीं बनाया जा रहा। बलवीर सिद्धू ने कहा कि वो इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहते लेकिन केंद्र सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए और पंजाब को जितनी वैक्सीन चाहिए उतनी नहीं दी जा रही।

बलबीर सिद्धू ने कहा कि बीते दिन तक पंजाब के पास सिर्फ 1 दिन की वैक्सीन बची थी और आज केंद्र सरकार के द्वारा 2 लाख वैक्सीन और भेजे जाने की संभावना है लेकिन वो वैक्सीन पहुंची या नहीं इसे लेकर उन्हें अभी जानकारी नहीं है। बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब में करीब 3000 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए हैं और हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके लेकिन इसके लिए केंद्र सरकार को हमें वैक्सीन की डोज भेजनी होगी और केंद्र सरकार को वैक्सीन का प्रोडक्शन भी बढ़ाना होगा।

बलबीर सिद्धू ने आगे कहा कि पंजाब सरकार के पुलिस महकमे में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है और इसी वजह से वहां पर पॉजिटिविटी रेट भी घटकर अब सिर्फ 20 फीसदी रह गया है जबकि डेथ रेट 0 फीसदी है ऐसे में वैक्सीन का असर हो रहा है और पंजाब में करोना को रोकने के लिए जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की जरूरत है और इसके लिए केंद्र सरकार को हमें ज्यादा वैक्सीन देनी होगी।

बलवीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब के पास ना तो ऑक्सीजन की कमी है और ना ही बैडों और वेंटिलेटर की। पंजाब में जितनी ऑक्सीजन का इस्तेमाल हो रहा है उतना ही ऑक्सीजन का प्रोडक्शन भी लगातार अलग-अलग प्लांटों से हो रहा है और केंद्र सरकार से मांग की गई है कि जल्द से जल्द पटियाला और अमृतसर में भी ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया जाए ताकि आने वाली हर परिस्थिति के लिए हम तैयार रह सकें।