Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना संकट: ब्राजील के राष्ट्रपति ने किया कैबिनेट में बड़ा फेरबदल


सीएनएन के मुताबिक, इस फेरबदल के तहत रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके फर्नांडो अजेवेदो ई सिल्वा की जगह आर्मी जनरल ब्रागा नेट्टो लेंगे.

पूर्व अटॉर्नी जनरल आंद्रे लेवी, उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया था, की जगह आंद्रे मेंडोंका लेंगे. वहीं, ब्राजील के पूर्व जस्टिस मिनिस्टर की जगह अब फेडरल पुलिस चीफ एंडरसन टोरेस लेंगे, जो बोलसोनारो परिवार के करीबी माने जाते हैं.

इस बीच, फेविया अर्राडा, एक फेडरल डिप्टी को सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में नियुक्त किया गया, जबकि पूर्व सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जनरल लुइज एडुआर्डो रामोस को सरकार के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.

नए मंत्रिमंडल में पूर्व विदेश मंत्री एर्नेस्टो अराजो की जगह राजनयिक कार्लोस अल्बर्टो फ्रांका का नाम है. अराजो हाल ही में तब आलोचनाओं के शिकार बने थे, जब उनके प्रतिद्वंद्वियों ने कहा था कि उन्होंने कोरोना वायरस वैक्सीन तेजी से हासिल करने की कोशिशों को बाधित किया है.कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए एक नई COVID-19 क्राइसिस कमेटी भी बनाई गई है. इस महामारी के चलते शनिवार को लगातार दूसरे दिन ब्राजील में करीब 3000 लोगों की जान चली गई थी. ऐसे में बोलसोनारो सरकार की भारी आलोचना हो रही है. ब्राजील में COVID-19 की वजह से अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.