पटना

कोविड-19: विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की जांच रिपोर्ट लीक, चमगादड़ के जरिए जानवरों से वायरस फैलने की आशंका


बीजिंग (एजेंसी) कोरोना वायरस की उत्‍पत्ति पर तैयार की जा रही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन  और चीन की  संयुक्‍त जांच रिपोर्ट लीक हो गई है। हर बार आगे के लिए टलती जा रही WHO की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात की सबसे अधिक आशंका है कि चमगादड़ से कोरोना वायरस किसी अन्‍य जानवर में गया और वहां से इंसानों में फैल गया।

कोरोना की उत्पत्ति पर WHO की इस रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना वायरस के वुहान लैब से लीक होने की बहुत ही कम आशंका है। समाचार एजेंसी एपी ने WHO की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी है। WHO इस रिपोर्ट में उम्मीद के मुताबिक कई जवाब नहीं दिए गए हैं। WHO की टीम ने प्रयोशाला से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है।

बता दें, रिपोर्ट को जारी किये जाने में लगातार देरी हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि कहीं चीनी पक्ष जांच निष्कर्ष को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा ताकि चीन पर कोविड-19 महामारी फैलने का दोष न मढ़ा जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह के अंत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी।

वायरस के चार प्रमुख कारण?

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या रिपोर्ट को अभी भी जारी किए जाने से पहले बदला जा सकता है? शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 वायरस की उत्पत्ति के लिए चार प्रमुख कारणों को नोट किया है। इनमें एक जानवर के माध्यम से दूसरे जानवर में संक्रमण फैलने की संभावना को प्रमुख कारण माना गया है। चमगादढ़ से सीधे इंसान में संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ‘कोल्ड-चेन’ खाद्य उत्पादों के माध्यम से भी संक्रमण फैलने की संभावना है लेकिन न के बराबर।

इसके अलावा चांज के दौरान यह भी पता चला है, मिंक और बिल्लियां कोविड वायरस के लिए अतिसंवेदनशील हैं यानी ये वाहक हो सकते हैं। वुहान मिशन का नेतृत्व कर रहे WHO टीम के विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बरेक ने कहा कि रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया गया है और तथ्यों की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और हम इसे सार्वजनिक कर देंगे।

अभी WHO टीम  इस बात का पता लगा रही है कि क्या शुरुआत के समय दिसंबर 2019 में वायरस वुहान स्थित एक सीफूड बाजार में मिला था कि नहीं। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘वायरस की शुरुआत हुनान बाजार से हुई कि नहीं इस बारे में कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है।’ चांज रिपोर्ट सार्वजनिक करने से पहले WHO की टीम को अभी भी कई सवालों के जवाब ढूंढने हैं।